उम्मीद से दोगुना - उम्मीद से दोगुना DA Image
13 नबम्बर, 2019|1:44|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उम्मीद से दोगुना

टैक्स सेवर प्लान तलाशते मुझ नंबर एक कमाई वाले जीव के सम्मुख वह सहसा प्रकट हुआ। वह अपने धंधे का आपाद घुटा हुआ प्रोफेशनल पदार्थ था। उसके ब्रीफकेस में मनी इन्वेस्टमेंट और क्विकग्रोथ के एक से एक फार्मूले ठुंसे पड़े थे। बैठेठाले रुपया कमाने की मानवीय फितरत का फायदा उठाने वालों की इस दुनिया में कभी कोई कमी नहीं रही। वह भी मेरी इसी कमजोरी का फायदा लेने की फिराक में था।

एकाएक मुझे तिरोहित हो चुकी फाइनेंस कंपनियां स्मरण हो आईं, जो जमा राशि को दोगुना करने का झांसा देकर ऐसी रफूचक्कर हुईं कि उनके दफ्तरों की संपत्तियां और निवेशकों के सपने, एक साथ लुटलुटा गए। मैं चौकन्ना हो लिया। अपने यहां उम्मीद से दोगुना ही नहीं, फटाफट कई गुना कमाने का चलन कोई नया तो नहीं!

तमाम भ्रष्टाचारात और घोटालात के बावजूद हमने उम्मीद से कई गुनी प्रगति की है। अब हालात ये हैं कि ढिंढोरे का पता नहीं, मगर सुनने वालों के कानों के परदे जरूर फट गए हैं। आजादी का भरपूर आनंददायक लाभ उठाते हुए हमने आशा से दोगुनी आबादी बढ़ा ली है। सिलसिला बदस्तूर जारी है।

आज के नौजवान उम्मीद से दोगुनी स्पीड से बाइक्स भगाने के अभ्यस्त हैं। चुनाव आते हैं तो पब्लिक यह देखकर हैरान हो जाया करती है कि पिछली दफा से डबल खड़े हो गए हैं! जीतते ही गुनित कमाई की आशा जो रहती है। कभी कई गुनी बारिश होती है, कभी सूखा पड़ जाता है। दोनों हालातों में खास मोहकमों की कमाई डबल होना गारंटीड है। उस प्रोफेशनल तत्व ने मुझे भ्रममग्न देखकर कहा, ‘बाबूजी, अगर आप रिस्क लेना नहीं सीख सकते तो जिंदगी के शेयर मार्केट में अपने सेंसेक्स की लुटिया डूबने की उम्मीद पक्की समझिए।’

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उम्मीद से दोगुना