विश्व-कप हाकी में अर्जेंटीना से हार भारत आठवें स्थान पर - विश्व-कप हाकी में अर्जेंटीना से हार भारत आठवें स्थान पर DA Image
11 दिसंबर, 2019|6:05|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विश्व-कप हाकी में अर्जेंटीना से हार भारत आठवें स्थान पर

विश्व-कप हाकी में अर्जेंटीना से हार भारत आठवें स्थान पर

चार मिनट में तीन गोल गंवाने वाले लचर डिफेंस और पेनल्टी कार्नर में कमजोरी का खामियाजा भुगतते हुए भारत को शुक्रवार को बारहवें हाकी विश्व कप के प्लेआफ मैच में अर्जेंटीना के हाथों 2-4 से पराजय का सामना करके आठवें स्थान से संतोष करना पड़ा।
     
विश्व रैंकिंग में भारत से दो पायदान नीचे 14वें स्थान पर काबिज अर्जेंटीना ने पूरे मैच में जबर्दस्त आक्रामक खेल दिखाते हुए पहले हाफ में एक और दूसरे हाफ में तीन गोल दागे। उसके लिये थामस इनोसेट अर्जेंटो (28वां मिनट), लुकास मार्टिन विला ( 43वां और 45वां) तथा फाकुंडो कालियोनी (46वां) ने गोल किये जबकि भारत के लिये संदीप सिंह (42वां) और शिवेंद्र सिंह (49वां) ने गोल किये।
    
पिछले विश्व कप में 11वें स्थान पर रहे भारत का हालांकि विश्व कप में यह 1994 के बाद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कोच जोस ब्रासा को सातवें स्थान पर रहने की उम्मीद थी लेकिन डिफेंडरों के ढीले प्रदर्शन ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया। पूरे टूर्नामेंट में फ्लाप रहे संदीप ने इस मैच में भी दो पेनल्टी कार्नर गंवाये।

भारत ने दूसरे हाफ में चार मिनट के भीतर तीन गोल गंवाये। पहले 43वें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर को विला ने गोल में बदला। इसके दो मिनट बाद उन्होंने भारतीय डिफेंस को बुरी तरह छितर-बितर करते हुए एक और गोल दागकर अर्जेंटीना को 3-1 की बढत दिलाई और 46वें मिनट में कालियोनी ने इस बढत को 4-1 कर दिया।

इससे पहले 28वें मिनट में इनोसेंट ने बायें छोर से मिले क्रास पर भारतीय गोल में निशाना साधा। गोलकीपर एड्रियन डिसूजा ने पहला शाट तो बचा लिया लेकिन रिबाउंड पर गोल नहीं बचा सके। उधर भारत को पहले हाफ में मिले दो पेनल्टी कार्नर बेकार गए। दूसरे हाफ के चौथे मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन अर्जेंटीना के वीडियो रेफरल मांगने पर इसे रदद कर दिया गया।
      
मेजबान के लिये बराबरी का गोल 42वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर संदीप ने किया। इसके अगले ही मिनट गुरविंदर सिंह चांदी ने गोल करने का आसान मौका गंवाया जब वह अर्जेंटीना के गोल के सामने अकेले थे लेकिन उनका निशाना चूक गया। अर्जेंटीना ने 45वें और 46वें मिनट में गोल करके बढत 4-1 की कर दी। भारत के लिये 49वें मिनट में शिवेंद्र सिंह ने एक और गोल करके यह अंतर कम जरूर किया लेकिन जीत की इबारत नहीं लिख सके। कप्तान राजपाल के क्रास पर शिवेंद्र ने यह गोल किया।

इसी दौरान, विश्व कप में खराब फार्म से जूझते रहे अनुभवी फारवर्ड प्रभजोत सिंह की शुक्रवार को अर्जेंटीना के हाथों हार के बाद दर्शकों ने जमकर हूटिंग की जिससे कप्तान राजपाल सिंह को बीच बचाव करके स्थिति नियंत्रित करनी पड़ी। 

अर्जेंटीना से 4-2 से प्लेआफ मैच हारने के बाद भारतीय टीम स्टेडियम से बाहर पत्रकारों से बातचीत के लिये मिश्रित जोन में आ रही थी तभी प्रभजोत ने दर्शकों की ओर देखकर कुछ इशारा किया। इससे भड़के दर्शकों ने उनके और भारतीय टीम के खिलाफ नारे लगाये। हालात बेकाबू होते देख राजपाल ने जाकर दर्शकों से बात की और उन्हें शांत किया। बाद में दर्शकों ने ब्रासा हाय-हाय के नारे भी लगाये।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विश्व-कप हाकी में अर्जेंटीना से हार भारत आठवें स्थान पर