निवेश परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अन्य राज्यों से आगे हरियाणा - निवेश परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अन्य राज्यों से आगे हरियाणा DA Image
12 दिसंबर, 2019|7:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निवेश परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अन्य राज्यों से आगे हरियाणा

हरियाणा में घोषित निवेश परियोजनाओं में से 70 प्रतिशत क्रियान्वयन के स्तर पर हैं, जबकि अन्य राज्यों में निवेश की प्रतिबद्धताओं में से सिर्फ 33 फीसद का ही क्रियान्वयन हो रहा हैं। उद्योग चैंबर एसोचैम के एक अध्ययन में यह बात सामने आई हैं।

एसोचैम के महासचिव डी एस रावत ने कहा कि इन परियोजनाओं में निवेश के आकलन के बाद यह बात सामने आई हैं कि हरियाणा में कुल प्रतिबद्धित निवेश में से 70 प्रतिशत का क्रियान्वयन हो रहा हैं। जबकि 29 फीसद निवेश अभी घोषणा के स्तर पर हैं।

उन्होंने बताया कि सितंबर, 2009 में समाप्त तीन माह की अवधि के दौरान 3,840 करोड़ रूपए की सात परियोजनाओं को पूरा किया गया हैं।

हरियाणा में दो अंक की वृद्धि दर हासिल करना विषय पर इस रिपोर्ट में कहा गया हैं कि 2009 के अंत तक हरियाणा में 3. 50 लाख करोड़ रूपए के निवेश की 635 सीधे निवेश की परियोजनाओं की घोषणा हुई हैं।

कुल घोषित निवेश में से 55 फीसद रीयल एस्टेट क्षेत्र के खाते में आया हैं। इसके बाद सेवा और बिजली क्षेत्र ने सबसे ज्यादा निवेश हासिल किया हैं। विनिर्माण क्षेत्र में आठ प्रतिशत तथा सिंचाई क्षेत्र ने 0.17 फीसदी का निवेश आकर्षित किया हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निवेश परियोजनाओं के क्रियान्वयन में अन्य राज्यों से आगे हरियाणा