बॉडी बनाएं पर - बॉडी बनाएं पर DA Image
17 नबम्बर, 2019|12:31|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉडी बनाएं पर

अपनी सेहत बनाकर कसरती जिस्म दिखाने की ललक आजकल युवाओं में तेजी से बढ़ रही है। इसमें मोटे तौर पर कोई बुराई भी नहीं है। व्यायाम करके सेहत को दुरुस्त करने का चलन देश के भावी स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। 

पर व्यायाम शुरू करने से पहले मांसपेशियों को वार्मअप करना और लचीला बनाने का मोह और उसके लिए अपनाए जाने वाले रास्ते कई बार फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा करते हैं। यह तब होता है जब कसरत और मांसपेशियों को जल्दी से सेहतमंद दिखाने का जुनून ज्यादा बढ़ जाता है। इस बारे में यदि आप कुछ टिप्स साथ में ध्यान रखें और अपनाएं तो कसरती होने का जुनून आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित नहीं होगा।

-जब व्यायाम करना शुरू करें तो  बहुत ज्यादा कसरत एकदम न करें। व्यायाम की अवधि को धीरे-धीरे ही बढ़ाएं।

-एक बार व्यायाम करना शुरू करें तो उसे अचानक बीच में कभी न छोड़ें। अनियमित या कभी-कभी व्यायाम करना भी ठीक नहीं है।

-जॉगिंग के अलावा सामान्य व्यायाम के क्रम में भी अपनी शारीरिक जरूरतों के अनुसार कसरतों या आसनों को अपनाना चाहिए। मान लीजिए आपका शरीर भारी या पेट बढ़ा है तो आपके लिए व्यायाम किसी दुबले व्यक्ति से अलग होंगे।

-हमेशा किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम की जरूरतों के अनुसार ही अपनी खुराक भी ट्रेनर से पूछ कर तय करनी चाहिए। कई बार देखा गया है कि जिम में पहले शुरू से ही बेहतर नतीजे दिखाने के चक्कर में भारी खुराक और ज्यादा व्यायाम का दबाव डाला जाता है जो नुकसानदेह भी साबित हो सकता है।

-व्यायाम शुरू करते समय पहले मांसपेशियों को दोनों तरफ संतुलित ढंग से खींचना चाहिए। फिर धीरे-धीरे वार्मअप करें यानी मांसपेशियों में थोड़ी गरमी भरें। लेकिन यह ध्यान रहे कि इस दौरान सांस फूलने और ज्यादा असुविधा होने पर रुक जाएं।

-भारी व्यायाम या स्ट्रचिंग करते समय भी अपनी सांस के स्तर को सामान्य बनाए रखने का प्रयास करते रहना ठीक है।

-अकसर देखा गया है कि कसरत के दौरान प्यास लगने पर बीच में कुछ लोग पानी लेते हैं। यह सही नहीं है। पानी आप पहले पी लें लेकिन व्यायाम के तुरंत बाद पसीना आए तो पानी पीने से परहेज करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बॉडी बनाएं पर