परिवार के वित्त प्रबंधन में माहिर होती हैं महिलायें - परिवार के वित्त प्रबंधन में माहिर होती हैं महिलायें DA Image
14 नबम्बर, 2019|6:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परिवार के वित्त प्रबंधन में माहिर होती हैं महिलायें

परिवार के वित्त प्रबंधन में माहिर होती हैं महिलायें

महिलाओं पर अक्सर महंगे-महंगे कपड़े खरीद कर दिखावा करने के आरोप लगते रहे हैं लेकिन जब बात घर के वित्त प्रबंधन की आती है तो वे पुरूषों की तुलना में ज्यादा कुशल होती हैं।

ब्रिटेन में हुये एक नये अध्ययन से पता चला है कि महिलायें घर के बजट और अपने खर्चे पर लगाम लगाने में माहिर होती हैं। इसके अलावा वे शायद ही कोई ऋण लेती हैं। अध्ययन के मुताबिक केवल कुछ ही महिलायें पुरूषों की तरह अपने खर्चों तथा बढ़ते ऋण को अनदेखा करती हैं या अपने बिल को देर से जमा करती हैं। महिलायें उधार करने से बचने के लिये कई सस्ते रास्ते अपनाती हैं।

लव मनी डॉट कॉम द्वारा कराये गये इस सर्वेक्षण में कहा कि लंबे समय से यह माना जाता रहा है कि महिलायें कपड़े और जूतों पर जमकर खर्च करती हैं लेकिन नये सर्वेक्षण से पता चला है पुरूष वित्त प्रबंधन में उनका स्थान लेते जा रहे हैं जबकि महिलायें यह सीख रही हैं अपने धन का कैसे सदुपयोग किया जाए।

यह सर्वेक्षण ब्रिटेन में रह रहे तीन हजार लोगों पर कराया गया। इससे यह भी पता चला कि प्रत्येक व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड पर जहां 2176 पांउड का ऋण है वहीं महिलाओं के क्रेडिट कार्ड पर मात्र 1987 पाउंड का कर्ज है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परिवार के वित्त प्रबंधन में माहिर होती हैं महिलायें