सूजी बचाए आपका समय - सूजी बचाए आपका समय DA Image
22 नवंबर, 2019|4:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सूजी बचाए आपका समय

सूजी बचाए आपका समय

इसे सेमलीन, सूजी या फिर रवा के नाम से जाना जाता है। अनचाहे मेहमानों की आवभगत के लिए भारतीय किचन में इसकी मौजूदगी अनिवार्य सी लगती है। इससे आप वेजिटेबल उपमा बनाएं और एक छोटे आकार में तैयार करें। इसके बाद इसे एक प्लेट में रख कर इस पर धनिया और काजू के टुकड़े सजा कर सर्व करें। जब आपका मन हलवा खाने का करे तो सूजी से बेहतर कोई विकल्प दिखाई नहीं देता। बिन बताए आने वाले अतिथियों के स्वागत के लिए भी सूजी के हलवे से बेहतर कोई डिश नहीं हो सकती।

बच्चों के लिए टेस्टी फूड

जब हमारी बच्चियां छोटी थीं तो अल्योना उन्हें हल्के घी में फ्राई की गई सूजी को हल्की चीनी और दूध में मिला कर दलिया के रूप में खिलाती थी। यह बच्चों का पेट भरने और पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करता था। इसके लिए अलग से किसी पैक बेबी फूड की आवश्यकता नहीं पड़ती थी।

स्नैक्स किंग!

सूजी, दक्षिण अफ्रीका के खाद्य पदार्थ कूस्कूस और बल्गर की चचेरी बहन है। यह कटलेट्स को कुरकुरा और आसानी से बंधने योग्य बनाती है। यह पानी पूड़ी की पूड़ी बनाने में प्रयोग होती है। इसके अलावा जब जरूरत महसूस हो तो सूजी ढोकला बनाने में भी प्रयोग होती है। भला कौन नरम रवा इडली या फिर प्याजयुक्त कुरकुरा रवा डोसा खाना नहीं चाहेगा। उत्सवों के मौसम में रवा के लड्ड आमतौर पर खाने को मिल जाते हैं। ताजे-ताजे बने लड्ड काफी स्वादिष्ट लगते हैं। 

लो फैट

यह समय त्योहार का है, तो ऐसे में क्यों न हम घी फ्री सूजी का हलवा बनाएं। इसमें दूध, चीनी, सेब और स्वाद के लिए इलायची, केसर मिलाएं और पिस्ते से सजाएं।

कैसे

सूजी को सूखा ही फ्राई करें, लेकिन ध्यान रखें कि रंग न आने पाए। एक गहरे पैन में दूध में एक कप पानी मिलाएं और उबाले। इसमें चीनी, इलायची पाउडर और केसर मिलाएं। धीरे-धीरे इसमें सूजी डालें और पकाएं। इसे तब तक हल्की आंच पर पकाएं, जब तक मिश्रण आधा न रह जाए। अब इसमें दो तीन टुकड़े सेब के मिलाएं। दो से तीन मिनट तक पकाएं।

फ्रिज में रखने से बर्फी या पेड़ा काफी ठंडे हो जाते हैं तो ऐसे में आप क्या करते हैं? या फिर जब इन्हें कोई खाना नहीं चाहता तो ऐसे में सूजी ही काम आती है। 4-5 बर्फी के टुकड़ों को भुरभुरा करें। घी में कुछ काजू को भूनें, सूजी को फ्राई करें और गरम दूध मिलाएं। सूखा होने तक पकाएं। इसके बाद इसमें केसर, चीनी और इलायची पाउडर मिलाएं। अब इसमें भुरभुरी बर्फी को मिला कर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे खाने के बाद फ्राइड काजू के साथ सर्व करें! लेकिन यहां मैं एक मुख्य डिश के बारे में इंगित करना चाहूंगा कि सूजी ने पुलाव को साइडलाइन कर दिया!

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सूजी बचाए आपका समय