कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल-3 - कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल-3 DA Image
16 दिसंबर, 2019|4:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल-3

कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल-3

गत चैंपियन डेक्कन चार्जर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत के साथ शुक्रवार को जब आईपीएल-3 में संघर्ष शुरू होगा तो इंडियन प्रीमयर लीग के पहले दो टूर्नामेंट में अपना जलवा दिखाने वाले शॉन मार्श, क्रिस गेल, रोस टेलर, शेन वॉटसन और ब्रैंडन मैक्कलम जैसे स्टार खिलाड़ी इसका हिस्सा नहीं होंगे।
     
अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के कारण केविन पीटरसन, डेनियल विटोरी और माइकल हसी जैसे दिग्गज भी कम से कम शुरुआती दो से तीन हफ्ते तक आईपीएल में नहीं खेल पाएंगे।
     
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दो टी-20, पांच वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज 31 मार्च को खत्म होगी और इसके बाद ही इन दोनों देशों के खिलाड़ी आईपीएल में अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के साथ जुड़ पाएंगे। इंग्लैंड के खिलाड़ी भी 24 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद ही भारत का रूख कर सकेंगे। जबकि वेस्टइंडीज के खिलाड़ी भी 14 मार्च को जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मैच के बाद ही आईपीएल-3 में दिखेंगे।
     
ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम में शामिल हसी, आईपीएल के पहले टूर्नामेंट के हीरो वाटसन और साइमन कैटिच भी शुरुआती चरण में अपनी टीमों के साथ नहीं जुड़ पाएंगे क्योंकि उन्हें 31 मार्च तक न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शिरकत करनी है। न्यूजीलैंड के कप्तान विटोरी, रोस टेलर और मैक्कलम भी ट्रर्नामेंट के आधा खत्म होने के बाद ही अपनी फ्रेंचाइजी टीमों के साथ जुड़ेंगे।

वेस्टइंडीज की वनडे टीम में शामिल गेल, ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो, सलामी बल्लेबाज एड्रियन बराथ, आक्रामक बल्लेबाज केरेन पोलार्ड और तेज गेंदबाज केमार रोच ने आईपीएल की विभिन्न टीमों के साथ करार किया है जबकि पॉल कोलिंगवुड और केविन पीटरसन बांग्लादेश के खिलाफ इंग्लैंड की टेस्ट टीम में शामिल हैं। इस लिहाज से देखा जाए तो उन फ्रेंचाइजी टीमों को सबसे ज्यादा नुकसान होगा, जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ी हैं।
     
आईपीएल के पहले टूर्नामेंट में 472 रन और 17 विकेट के साथ प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने वॉटसन न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद जब तक अपनी टीम राजस्थान रॉयल्स से जुड़ने के लिए भारत पहुंचेंगे तब तक उनकी टीम 14 में से अपने आठ लीग मैच खेल चुकी होंगी। वाटसन की तरह ही हसी (चेन्नई सुपर किंग्स) और कैटिच (किंग्स इलेवन पंजाब) की टीमें भी इन दोनों खिलाड़ियों के भारत पहुंचने से पहले आधे से ज्यादा लीग मैच खेली चुकी होंगी।
     
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज के कारण कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ लीग मैचों तक मैक्कलम के बिना ही उतरना होगा जिन्होंने शुरुआती आईपीएल के पहले मैच में ही नाबाद 158 रन की टी-20 इतिहास की सबसे बड़ी पारी खेली थी।
     
टेलर और उनके कप्तान विटोरी भी क्रमश: बैंगलौर रॉयल चैलेंजर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स से कम से कम आठ लीग मैच खत्म होने के बाद ही जुड़ पाएंगे। इसी तरह पीटरसन (बैंगलौर) और कोलिंगवुड (दिल्ली) भी अपनी टीमों के छह लीग मैच खत्म होने के बाद ही आईपीएल के लिए उपलब्ध रहेंगे।
     
वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों की बात करें तो गेल जब तक अपनी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़ने के लिए भारत पहुंचेंगे तब तक शाहरुख खान की टीम कम से कम तीन लीग मैच खेल चुकी होगी।
     
आईपीएल-3 से पहले हुई नीलामी में न्यूजीलैंड के शेन बॉन्ड के साथ सबसे ज्यादा 7,50,000 डॉलर की कीमत में बिके पोलार्ड और ब्रावो की टीम मुंबई इंडियंस को हालांकि ज्यादा नुकसान नहीं होगा क्योंकि इनके पहुंचने तक उसे केवल एक लीग मैच में खेलना है। रोच (डेक्कन चार्जर्स) और बराथ (किंग्स इलेवन पंजाब) की टीमें उनके आईपीएल-3 के लिए पहुंचने तक दो-दो मैच खेल चुकी होंगी।
     
दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब को आईपीएल 2008 में 616 रन बनाकर टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने मार्श की कमी खलेगी जो चोटिल होने के कारण 20 मार्च तक ही टीम से जुड़ पाएंगे लेकिन तब तक कुमार संगकारा की अगुआई वाली टीम पांच मैच खेल चुकी होगी।
     
इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई कैमरून व्हाइट के भी टूर्नामेंट के शुरुआती मैचों में खेलने को लेकर संदेह है। व्हाइट ने 17 से 21 मार्च तक घरेलू टूर्नामेंट के फाइनल में खेलने की इच्छा जताई है और अगर वह ऐसा करते हैं तो बैंगलौर रॉयल चैलेंजर्स द्वारा पांच लाख डॉलर में खरीदे गए इस खिलाड़ी को 1,80,000 डॉलर की मैच फीस का नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि उनके भारत पहुंचने तक उनकी टीम पांच मैच खेल चुकी होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कई स्टार खिलाड़ियों के बिना शुरु होगा आईपीएल-3