अप्रैल से महंगी हो जाएगी बिजली - अप्रैल से महंगी हो जाएगी बिजली DA Image
10 दिसंबर, 2019|4:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अप्रैल से महंगी हो जाएगी बिजली

अगले महीने से उपभोक्ताओं को बिजली का झटका लग सकता है। अप्रैल से बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी होना लगभग तय माना जा रहा है। नए टैरिफ की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। इस माह के अंत तक नई दरों की घोषणा हो सकती है। प्रदेश में बिजली दरों का निर्धारण उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग करता है।

एनुअल रिवेन्यू रिक्वायरमेंट (एआरआर) रिपोर्ट के तौर पर उत्तराखंड पावर कारपोरेशन नवंबर में ही अपना प्रस्ताव आयोग को भेज चुका है। कारपोरेशन के मुताबिक उपभोक्ताओं की प्रत्येक कैटेगरी में बढ़ोत्तरी होनी चाहिए। नियामक आयोग इस संबंध में लगभग सभी प्रक्रियाएं पूरी कर चुका है। घरेलू व औद्योगिक उपभोक्ताओं की राय भी ली जा चुकी है।

नए टैरिफ की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं।मार्च अंत तक इसकी घोषणा होने की उम्मीद है। पिछले टैरिफ में आयोग ने स्पष्ट किया था कि पुराना टैरिफ मार्च तक ही लागू होगा। ऐसे में अप्रैल से नए टैरिफ का आना जरूरी है। विशेषज्ञों के अनुसार इस वर्ष भी दरों में थोड़ी बढ़ोत्तरी हो सकती है।

लगातार हो रही महंगी बिजली खरीद इसका प्रमुख कारण है। कारपोरेशन ने 10 रुपया प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी है, इसका भार अंत में उपभोक्ताओं की जेब पर ही पड़ेगा। इसके अलावा छठे वेतन आयोग की वजह से भी कारपोरेशन पर अतिरिक्त भार पड़ा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अप्रैल से महंगी हो जाएगी बिजली