गरीब रथ पहुंची द्वार,सफर होगा आसान - गरीब रथ पहुंची द्वार,सफर होगा आसान DA Image
10 दिसंबर, 2019|12:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गरीब रथ पहुंची द्वार,सफर होगा आसान

गरीब रथ अब आपके द्वार पहुंच गई है। आपके द्वार से ही आएगी-जाएगी। गाजियाबाद-नोएडा व आसपास के रेल मुसाफिरों को इस रथ के लिए दिल्ली भी भागदौड़ व चकल्लसबाजी कम हो गई। गरीब रथ पकड़ने के लिए शहर के प्रवेश द्वार पर बने आनंद विहार पर ही पहुंचना पड़ेगा। दरअसल,बापूधाम गरीब रथ और बनारस गरीब रथ के अलावा जोगबनी सुपर फास्ट अब आनंद विहार से ही चलेंगी। इससे पूर्वी जिलों व प्रदेशों के आम व मध्यम वर्ग के रेल मुसाफिरों को जबरदस्त फायदा मिलेगा।

रेल मंत्रलय की इस घोषणा के बाद आनंद विहार टर्मिनल को पूरब जाने वाली तीन सुपरफास्ट ट्रेनें और मिल गई। होली स्पेशल ट्रेनों के बंद होने के बाद अब अगले महीने से ग्रीष्मावकाश विशेष ट्रेनों का संचालन भी आनंद विहार टर्मिनल से होना है। इससे शहरवासियों को काफी राहत मिलेगी। खासकर पूर्वी जिलों के अलावा बिहार प्रदेश के लोंगों के लिए रेल मंत्रलय का यह निर्णय सकून देगा।

पूरब की ओर जाने वाली फिलहाल दो गरीब रथ सुपर को आनंद विहार से चलाया जाएगा। इनमें एक 2211/2212 बापूधाम मोतिहारी गरीब रथ सुपर है तो दूसरी 2213/2214 आनंद विहार से बनारस गरीब रथ है। बुधवार से जोगबनी सुपरफास्ट का संचालन भी इसी टर्मिनल से होने लगा है।

दिल्ली से पूर्वी जिलों को होकर बिहार के दजर्नों जिलों से गुजरने वाली इन सुपर ट्रेनों से लाखों यात्रियों को लाभ मिलेगा। इससे गरीब रथों का सफर अब काफी आसान और कम सिरदर्दी भरा होगा। क्योंकि गाजियाबाद-नोएडा में पूरब के लाखों परिवार रहते हैं और उन्हें इन ट्रेनों को पकड़ने के लिए अब तक हजरत निजामुद्दीन,पुरानी दिल्ली जंक्शन या फिर नई दिल्ली जंक्शन जैसे भीड़ भाड़ वाले स्टेशनों तक जाना पड़ता था ,इसमें धन के अलावा वक्त का ज्यादा जाया होता है। पूरब की ओर से आने में भी आनंदविहार उतरकर गाजियाबाद-नोएडा-मोदीनगर आदि स्थानों के रहने वालों को अपेक्षाकृत कम परेशानी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गरीब रथ पहुंची द्वार,सफर होगा आसान