अभी और बढ़ सकती हैं पेट्रोल, डीजल की कीमतें - अभी और बढ़ सकती हैं पेट्रोल, डीजल की कीमतें DA Image
11 दिसंबर, 2019|5:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अभी और बढ़ सकती हैं पेट्रोल, डीजल की कीमतें

अभी और बढ़ सकती हैं पेट्रोल, डीजल की कीमतें

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (पीएमईएसी) ने वैश्विक रुख की तर्ज पर पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में और बढ़ोतरी की वकालत की है। नेशनल इंस्टिटयूट आफ पब्लिक फाइनेंस एंड पालिसी (एनआईपीएफपी) में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएमईएसी के सदस्य गोविंद राव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के शेष समय में मुद्रास्फीति की दर दो अंक में नहीं पहुंचेगी।

उन्होंने ईंधन की कीमतों में और बढ़ोतरी की वकालत करते हुए कहा, कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के अनुरूप ईंधन की कीमतों में और वृद्धि होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो तेल विपणन कंपनियों का घाटा और बढ़ेगा, जिसका भुगतान सरकार को करना पड़ेगा। ऐसे में करदाताओं पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।
    
राव ने कहा कि पेट्रोल की कीमतों में वृद्धि का बोझ उन ग्राहकों को उठाना चाहिए, जो इसे खरीद रहे हैं। इसका बोझ करदाताओं पर नहीं डाला जाना चाहिए। वैश्विक स्तर पर इस समय कच्चा तेल 80 डालर प्रति बैरल पर पहुंच चुका है। राव ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में महंगाई की दर दो अंक में नहीं पहुंचेगी। हालांकि, यह भारतीय रिजर्व बैंक के 8.5 प्रतिशत के अनुमान से अधिक रहेगी। उन्होंने कहा कि यह 10 प्रतिशत से कम रहेगी, यह 10 प्रतिशत के पार नहीं जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अभी और बढ़ सकती हैं पेट्रोल, डीजल की कीमतें