ऑनलाइन गेम्स दिमाग की बत्ती जला दें - ऑनलाइन गेम्स दिमाग की बत्ती जला दें DA Image
20 नबम्बर, 2019|11:48|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन गेम्स दिमाग की बत्ती जला दें

ऑनलाइन गेम्स दिमाग की बत्ती जला दें

दोस्तो, हम जानते हैं कि पढ़ाई से बचा आपका सारा समय इंटरनेट पर ऑनलाइन गेम्स खेलने में ही बीतता है। इसीलिए आज हम तुम्हारे लिए लेकर आए हैं कुछ खास ऑनलाइन गेम्स। वैसे तो ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं, जहां पर तुम ऑनलाइन गेम्स खेल सकते हो, लेकिन सोशल नेटवर्किग साइट्स पर गेम्स  खेलने का मजा ही कुछ और है। यहां पर दोस्तों से गपशप तो होती ही है, साथ ही गेम्स का मजा भी आता है। ऐसे ही कुछ ऑनलाइन गेम्स के बारे में बता रहे हैं दिगपाल सिंह।

दोस्तो, तुम सब किसी न किसी सोशल नेटवर्किग साइट से तो जरूर जुड़े होंगे जैसे फेसबुक, ऑरकुट, आईबीओ आदि। इन नेटवर्किग साइट्स पर गेम्स खेलने की सबसे मजेदार बात यह है कि तुम जब चाहे अपने दोस्तों की मदद ले सकते हो और उनकी मदद कर भी सकते हो। जहां फंस गए, दोस्त को एक रिक्वेस्ट भेज दी और वह तुम्हें उस परेशानी से बाहर निकाल लाएगा। आजकल फेसबुक पर दो गेम्स फार्मविल और माफिया वार्स खासतौर पर मशहूर हैं।

फार्मविल: उगाओ..बेचो.. पैसा कमाओ और फार्म सजा कर अपनी कलाकारी दिखाओ
 
फार्मविल में तुम्हें एक खेत मिलता है, जिसमें तुम कुछ सब्जियां, फल व फसल उगा सकते हो। हर फसल के पकने का 4 घंटे से 5 दिन तक का एक खास समय है। इसी तरह पकने के बाद उसे बाजार में बेचने का भी समय निर्धारित है। इसके बाद फसल नष्ट हो जाती है और तुम्हारे हाथ कुछ नहीं लगता। इससे तुम्हें क्वाइन्स व एक्सपीरियंस प्वाइंट्स मिलते हैं। इसके अलावा एफवी प्वाइंट्स होते हैं, जो हर एक स्टेज पार करने पर तुम्हें मिलते जाएंगे। चाहो तो क्वाइन्स के बदले में एफवी प्वाइंट्स भी खरीद सकते हो। इन क्वाइन्स की मदद से तुम गाय, पेड़-पौधे, बिल्डिंग, डेकोरेशन का सामान, गाड़ियां आदि खरीद सकते हो। इनकी मदद से न सिर्फ तुम अपने खेत को सजा सकते हो, बल्कि इनमें लगे फल बेच कर या इन्हें बेच कर क्वाइन्स कमा सकते हो। दोस्तों को कुछ गिफ्ट भी भेज सकते हो। फार्मविल में तुम्हारी कलाकारी और चतुराई की खास परीक्षा होती है। लेकिन एक बात जो इस गेम की खटकती है, वह है समय। दोस्तो, फसल पकने में कम से कम 4 घंटे का समय लेती है। इसलिए तुम्हें एक बार फसल बोने के बाद उसे पकने के लिए चार घंटे तो इंतजार करना ही पड़ेगा या दोबारा यहां पर आना पड़ेगा।

माफिया वार्स: किसी दूसरे माफिया के यहां आने का सवाल नहीं उठता

माफिया वार्स में तुम्हें अपने कैश को खर्च करके अपने लिए बेहतरीन से बेहतरीन हथियार खरीदने होते हैं। यहां पर तुम्हें अपनी हैल्थ को बचा कर रखना है, ताकि तुम दूसरे माफिया का सामना कर सको। बिना एनर्जी के तुम हथियार भी नहीं खरीद सकते और कई सारे जॉब्स नहीं कर सकते। यही जॉब्स हैं, जो तुम्हारी हैल्थ, कैश व स्टेमिना को बढ़ाते हैं। स्टेमिना के बिना तुम दुश्मन के सामने जा भी नहीं सकते। जितना ज्यादा स्टेमिना तुम्हारे पास होगा, उतना ही तुम दुश्मनों पर अटैक कर सकते हो। जैसे-जैसे तुम अटैक करके वार्स जीतते जाओगे, तुम्हारा एक्सपीरियंस भी बढ़ता जाएगा। हर लेवल पर एक अलग एक्सपीरियंस लेवल होता है। जैसे ही तुम उस एक्सपीरियंस लेवल को छू लेते हो, तुम्हें अगले लेवल पर प्रमोट कर दिया जाता है। इसी तरह आगे बढ़ते हुए तुम्हारे लिए प्रॉपर्टीज, इन्वेंटरी, मार्केटप्लेस के दरवाजे भी खुलते जाते हैं, जिनमें से तुम अपनी पसंद और जरूरत का सामान कैश के बदले खरीद सकते हो।

फेसबुकः विड्रॉ टू विन

यह एक ऐसी गेम है, जिसमें तुम्हारे सामने एचडीएफसी बैंक की एटीएम मशीन आती है और तुम्हें जल्दी-जल्दी हाईलाइट हो रहे बटनों को दबा कर 60 सेकेंड में कम से कम 15000 रुपए निकालने हैं। इस तरह जब भी तुम 15000 से ज्यादा कैश निकाल लोगे तो तुम्हें अपना स्कोर अपने इमेल पते के साथ सब्मिट करना होता है। जितना ज्यादा तुम कैश निकालोगे, उतने ही तुम्हारे कुछ बेहतरीन ईनाम जीतने के मौके बढ़ जाएंगे।

तीन पत्ती

आईबीबो पर इसी तरह से हाल ही में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म तीन पत्ती का गेम भी है। इसमें तुम फिल्म की तरह तीन पत्ती गेम खेल सकते हो। किसी भी क्लब में जाकर तुम ज्वाइन कर सकते हो और नया गेम खेलने के लिए क्विक प्ले पर क्लिक कर सकते हो। इसके बाद तुम्हें इंतजार करना होगा कि कोई खेलने के लिए तुम्हें ज्वाइन करे।

आईबीबो फार्म्स

आइबीबो का आईबीबो फार्म्स बिल्कुल फेसबुक के फार्मविल की ही तरह है और इसमें भी तुम फसलें, सब्जियां आदि उगा कर बेचने के बाद कुछ पैसे कमा सकते हो। इसी तरह जानवर, डेकोरेशन का सामान, फूल आदि खरीद कर अपने फार्म को सजा सकते हो।

ऑरकुट के गेम्स

ऑरकुट पर भी कई ऐसे गेम्स हैं, जो आजकल खूब खेले जा रहे हैं। खासतौर पर क्रिकेट में चौके-छक्के उड़ाने में बड़ा मजा आता है। आजकल सुपर मारियो खासा हिट है। सोनिक नाम से एक गेम और है, जो ऑरकुट पर खासतौर पर खेला जा रहा है। सोनिक का काटरून कैरेक्टर असल में सुपर सॉनिक स्पीड में भाग कर क्वाइंस इकट्ठा करके एक से दूसरी स्टेज पर जाता है। तुम यहां पर गोल्फ का भी मजा ले सकते हो और टेनिस में भी हाथ आजमा सकते हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन गेम्स दिमाग की बत्ती जला दें