रामायण कुछ समझो, कुछ जानो - रामायण कुछ समझो, कुछ जानो DA Image
20 नबम्बर, 2019|1:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामायण कुछ समझो, कुछ जानो

रामायण कुछ समझो, कुछ जानो

बच्चों की रुचि को ध्यान में रख कर बनाई गई जम्बो, चींटी-चींटी बैंग-बैंग, हनुमान, माई फ्रैंड गणेशा आदि एनिमेशन फिल्मों ने आप सभी का अच्छा-खासा मनोरंजन किया था। अब आ रही है रामायण।

दोस्तो, यह तो जग जाहिर है कि बाल दर्शकों की पहली पसंद हैं एनिमेशन फिल्में। उनमें तरह-तरह के कार्टून पात्र आपके मन को भाते हैं। बच्चों की रुचि को ध्यान में रख कर ही बॉलीवुड की कई कंपनियां एनिमेशन फिल्मों के निर्माण की दिशा में आगे आई हैं। कहना गलत न होगा कि जम्बो, चींटी-चींटी बैंग-बैंग, हनुमान, माई फ्रैंड गणेशा आदि एनिमेशन फिल्मों ने आप सभी का अच्छा खासा मनोरंजन किया था। अब आप को जल्दी ही एनिमेशन फिल्म 'रामायण' देखने को मिलेगी। इसके पटकथा लेखक हैं अशोक सेंगर।

3 डी एनिमेशन मूवी रामायण में आप को पुरातन काल की कथाओं को बड़े पर्दे पर देखने का अवसर मिलेगा। फिल्म का शुभारंभ होता है भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव से। उनका बचपन बड़े ही रोचक ढंग से प्रस्तुत किया गया है।
उसके बाद सीता माता के स्वयंवर के प्रसंग को दर्शाया गया है। भगवान श्री राम के वनवास एवं संघर्ष को दिखाने का प्रसंग भी काफी खूबसूरती से दिखाया गया है। फिल्म में रावण के प्रसंद भी मौजूद हैं और हनुमान भक्ति के भी। दरअसल देखा जाए तो भगवान हनुमान की स्वामीभक्ति फिल्म का केंद्रीय कथानक है। हनुमान जी द्वारा लंका को स्वाह करने वाले दृश्य बच्चों को विशेष रूप से पसंद आयेंगे।

'रामायण' के निर्देशक रोहित जयसिंह वैद्य बताते हैं, 'हमारी फिल्म का उद्देश्य है बच्चों में सदाचार को पुष्ट करना। उनको सत्य-असत्य की पहचान करवाना। भगवान श्री राम का जीवन सभी के लिए प्रेरणादायक है। बाल वर्ग में उनकी शिक्षाओं को पहुंचाने के साथ-साथ इसमें बच्चों के मनोरंजन का भी पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है।'

मूवी के कार्टून पात्रों की लम्बी श्रृंखला है। हर चरित्र को कुछ विशिष्ट अंदाज में रचा गया है। अब तक की फिल्मों से 'रामायण' के कार्टून्स बाल वर्ग में अपनी पकड़ जल्दी बना पायें, इसका विशेष प्रयास रहा है। संवाद को छोटे-छोटे वाक्यों में लिखा गया है। भाषा सरस और आम बोलचाल की है।

'रामायण' के मुख्य पात्रों के लिए बॉलीवुड के सितारों ने अपनी आवाज में संवाद डब करवाए हैं। श्री राम के किरदार को कुणाल कुमार ने आवाज दी है। माता सीता के पात्रों के डायलॉग समीरा रेड्डी ने बोले हैं। रावण के डरावने संवाद में खलनायक गुलशन ग्रोवर की आवाज रूपहले पर्दे पर सुनायी देगी। जावेद अख्तर के गीतों को आदेश श्रीवास्तव ने संगीतबद्ध किया है। यह एनिमेशन मूवी निकट भविष्य में रिलीज होगी और बच्चों को पसंद आएगी, ऐसी उम्मीद सबको है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रामायण कुछ समझो, कुछ जानो