स्टडी लोन्स के लिए बनेगा वित्त निगम - स्टडी लोन्स के लिए बनेगा वित्त निगम DA Image
12 नबम्बर, 2019|2:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टडी लोन्स के लिए बनेगा वित्त निगम

भारत सरकार राष्ट्रीय शैक्षिक वित्त निगम (एनईएफसी) बनाने पर विचार कर रही है। इसका मकसद शिक्षा के बुनियादी ढांचे के विस्तार और उच्च शिक्षा के लिए जरूरतमंद छात्रों को ऋण मुहैया कराना होगा। मानव संसाधन एवं विकास मंत्री कपिल सिब्बल ने राज्य सभा में कहा, एनईएफसी बनाने का एक प्रस्ताव सरकार के पास विचाराधीन है। उन्होंने कहा, एक बार इसके गठन के बाद उन हजारों छात्रों को फायदा होगा, जो उच्च शिक्षा के लिए लोन नहीं ले पाते।

अब आसानी से जमा हो सकेंगे कॉलेज फॉर्म

भारत के एकमात्र मल्टी पर्पज प्री-पेड कैश कार्ड-इट्स कैश कार्ड ने ऑनलाइन कॉलेज एप्लीकेशन फॉर्म जमा कराने में छात्रों की मदद करने के मकसद से एडमिशन हेल्प से टाई-अप किया है। पहले जिन छात्रों को कॉलेज में एडमिशन फॉर्म जमा कराने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था, अब वे केवल Admissionhelp.com पर क्लिक करके किसी भी कोर्स, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में फॉर्म जमा करा सकते हैं। इट्स कैश कार्ड लि. के प्रबंध निदेशक नवीन सूर्या ने बताया, एडमिशनहैल्प से हमारे समझौते से फॉर्म जमा कराने की प्रक्रिया बहुत सरल हो जाएगी। उन्होंने कहा, आज का युवा इंटरनेट सेवी है, लिहाजा यह प्रक्रिया उससे लाइनों में लगने के बहुत सारे झंझटों से मुक्ति दिलायेगी।

वेब डिजाइनिंग पर पर्ल अकादमी की कार्यशाला

देश के एक प्रमुख फैशन एंड डिजाइन संस्थान पर्ल अकादमी ऑफ फैशन (पीएएफ) ने गत पांच मार्च को एडम स्मिथ कॉलेज, स्कॉटलैंड के साथ संयुक्त रूप से ब्रांडिंग फॉर दि वेब विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। नयी दिल्ली कैंपस में आयोजित इस कार्यशाला का आयोजन यूकेईआईआरआई प्रोजेक्ट (यूके-इंडियन एजुकेशन एंड रिसर्च इनिशिएटिव) के तहत किया गया। यह कार्यशाला हर उस व्यक्ति के लिए थी, जो वेब पर अपनी उपस्थिति मजबूत करना चाहता है, खासतौर पर युवा उद्यमियों और छोटे स्तर के औद्योगिक संगठनों के लिए, जो अपनी वेब उपस्थिति के लिए विशेषज्ञों की मदद लेने मे हिचकते हैं। इस कार्यशाला में फ्रीलांसरों और युवा वेब डिजाइनरों को कुछ उपयोगी टिप्स भी दिये गये, ताकि वे वेब मार्केट क्रिएट करने में अच्छे रणनीतिकार साबित हो सकें। इस कार्यशाला में इंट्रोडक्शन एंड नोइंग हाऊ टू क्रिएट ए वेबसाइट और क्रिएटिंग ए मार्केटिंग स्ट्रेटजीस फॉर वेब प्रेजेंस पर इंटरएक्टिव सेशन भी हुए।

अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं के साथ एफडीडीआई का गठजोड़

एफडीडीआई ने अपने छात्रों को बेहतर विश्वस्तरी शिक्षा और प्रशिक्षण के साथ-साथ शोध एवं विकास कार्य की सुविधाएं उपलब्ध कराने के मकसद से कई सुप्रतिष्ठित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय संस्थानों जैसे इटली की एआरएस सुटोरिया और जर्मनी की नागोल्ड के साथ शैक्षणिक गठबंधन किया है। एफडीडीआई ने अपनी एवं इन संस्थानों की वर्तमान कार्यकुशलता के आधार पर इनके साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। इन संस्थाओं के साथ किये गये गठबंधन से एफडीडीआई अपने छात्रों को फैशन एवं रिटेल उद्योग के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की शिक्षा उपलब्ध करायेगा। इन साङोदारियों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एफडीडीआई के प्रबंध निदेशक राजीव कहते हैं, एफडीडीआई छात्रों के लिए सदैव विश्वस्तरीय शिक्षा एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराने वाले संस्थान के रूप में जानी जाती रही है। इनके साथ जुड़ने से हम आने वाले सत्रों में अपने छात्रों को और अधिक उन्नत शिक्षा एवं प्रशिक्षण उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे।

नये उत्साह के साथ मनेगा मंथन-10

अंसल इंस्टीटय़ूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गुड़गांव के सालाना सांस्कृतिक उत्सव मंथन नये फीचर्स के साथ शुरू होने जा रहा है। पिछले 9 साल में इस फेस्टिवल ने बेपनाह लोकप्रियता अजिर्त की है। इस साल यह फेस्टिवल 11-13 मार्च 2010 के बीच होगा। इसकी एक खास बात यह होगी कि इसमें स्पॉन्सरशिप, विज्ञापन, ईवेंट मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी सब कुछ छात्रों के ही हाथ में होगा।

जयपुरिया इंस्टीटय़ूट की कार्यशाला

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय विकास संस्थान (एमएसएमई) ने पूंजी निवेश के साथ बेहतर प्रबंधन विषय पर पांच दिवसीय एक कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का शुभारंभ जयपुरिया प्रबंधन संस्थान, नोएडा के निदेशक डॉ. जेडी सिंह ने किया। उन्होंने मौजूद उद्यमियों को जोर देते हुए कहा कि व्यापार में फायदे के साथ ग्राहकों का विश्वास जीतना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा, जब व्यापार छोटा होता है तो चुनौतियां ज्यादा होती हैं और सबसे बड़ी चुनौती ग्राहकों को लंबे समय तक संतोषप्रद सेवाएं देने की होती है। इस कार्यशाला में एमएसएमई के असिस्टेंट डायरेक्टर केके गोयल, डिप्टी डायरेक्टर वीके गुप्ता जैसे कई विशेषज्ञ मौजूद थे।

अजहरुद्दीन ने किया विद्या संस्कार स्पोर्ट्स अकादमी का उद्घाटन

विद्या संस्कार इंटरनेशनल स्कूल फॉर हॉलिस्टिक लर्निग ने गत दिनों अपने एक नए विंग विद्या संस्कार स्पोर्ट्स अकादमी का शुभारंभ फरीदाबाद कैंपस में किया। इसका उद्घाटन क रने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व  कप्तान व सांसद मोहम्मद अजहरुद्दीन उपस्थित हुए। खेलों की बेहतरीन जानकारी देने के लिए पूर्व क्रिकेटर व विकेटकीपर विजय यादव को अकादमी का निदेशक बनाया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्टडी लोन्स के लिए बनेगा वित्त निगम