बजट बुधवार को, वित्त मंत्री के सामने होंगी कठिन चुनौती - बजट बुधवार को, वित्त मंत्री के सामने होंगी कठिन चुनौती DA Image
17 नबम्बर, 2019|12:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बजट बुधवार को, वित्त मंत्री के सामने होंगी कठिन चुनौती

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव बुधवार को अपना पहला बजट पेश करने जा रहे हैं। उनके सामने राज्य को खराब होती वित्तीय स्थिति से बचाने की मुश्किल चुनौती होंगी।

वेतन का खर्च बढ़ने, ऋण की लागत में वृद्धि, घाटे में बढ़ोतरी, स्टाम्प शुल्क में कमी तथा खनन शुल्क राजस्व के कारण यादव के सामने अपने पहले बजट में संतुलन बैठाने की आवश्यकता हैं।

विशेषज्ञों का कहना हैं कि वित्त मंत्री को वित्तीय और रिण प्रबंधन के मोर्चे पर उचित कदम उठाने होंगे, जिससे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा, सामाजिक और बिजली जैसे क्षेत्र में निवेश की बढ़ती जरूरत के मद्देनजर संसाधनों की व्यवस्था की जा सके।

हालांकि यह देखना दिलचस्प होगा कि वित्त मंत्री अधिक उधारी के लिए कदम उठाते हैं या फिर गैर योजना व्यय में कटौती कर संसाधन जुटाने की व्यवस्था करते हैं। यादव संकेत दे चुके हैं कि वह बढ़ती महंगाई के मद्देनजर किसी तरह का नया कर नहीं लगाएंगे।

उल्लेखनीय हैं कि हरियाणा सरकार ने फरवरी में मूल्यवर्धित कर की चार प्रतिशत वाली दर को पांच प्रतिशत कर दिया हैं। जिससे सरकार को 300 करोड़ रूपए का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बजट बुधवार को, वित्त मंत्री के सामने होंगी कठिन चुनौती