DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्विमिंग में ध्यान रखना..

गर्मी के इस मौसम में तुम बच्चों को स्विमिंग खूब भाती है। हर कोई चाहता है कि पानी में भीगने और पानी से खेलने का कोई मौका मिल जाए तो कितना मजा आ जाए। पर स्विमिंग के लिए जाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है ताकि दुर्घटना से बचा जा सके-

पूल में जाते हुए..
ये जानना बहुत जरूरी है कि किसी भी पूल की तलहटी और किनारे कंक्रीट
के बने हुए होते हैं। उन पर फिसलने या गिरने से तुम्हें काफी ज्यादा चोट लग सकती है। इसलिए उन पर धीरे-धीरे चलना चाहिए। जोश में आकर उन पर कूदने से बचो।
गोता लगाने के लिए डाइविंग बोर्ड बने होते हैं। तुम्हें उन्हीं का इस्तेमाल करना चाहिए। किसी भी किनारे से डाइव लगाना खतरनाक हो सकता है। पूल के कुछ नियम होते हैं, जो तुम्हारी सुरक्षा के लिए बने होते हैं, हमेशा उनका पालन करो।
तुमने देखा होगा कि पूल के किनारों पर बड़े-बड़े अक्षरों में डेप्थ मार्कर लिखे रहते हैं। ये बताते हैं कि वहां पर पानी की गहराई कितनी है। पहले उन्हें पढ़ो और समझाे कि पानी कितना ज्यादा है। पूल में जम्प करने से पहले इन्हें हमेशा देख लेना चाहिए ताकि गलती से ज्यादा गहराई में न चले जाओ। सबसे जरूरी बात ये है कि तुम जब भी स्विमिंग करने जाओ तो किसी बड़े को जरूर साथ ले जाओ। स्विमिंग के वक्त परेशानी आए तो वहां मौजूद लाइफगार्ड को फौरन आवाज दे सकते हो। अगर तुम तैरना सीख रहे हो तो अपने पापा या मम्मी से कहो कि पहले ठीक तरह से जांच लें कि तुम्हारे तैराकी वाले उपकरण कोस्ट गार्ड अप्रूव्ड हों। इसके साथ ही सीखने के दौरान ज्यादा गहराई में मत जाओ। कोशिश करो कि किनारों के पास ही तैरा जाए, इससे डूबने का खतरा नहीं रहता।
जब तुम बच्चाे ढेर सारे दोस्तों के साथ तैराकी का मजा ले रहे होते हो तो मजाक-मजाक में किसी पर कूदना या किसी को धक्का देना तुम्हें बहुत अच्छा लगता होगा, पर ध्यान रहे कि यह खतरनाक हो सकता है, इससे तुम्हें या अन्य किसी को चोट लग सकती है या संतुलन बिगड़ सकता है। एयर मैट्रेस, इनर ट्यूब या बीच बॉल जैसे खिलौने तैरना सिखाने में मदद कर सकते हैं, पर इनके सहारे गहराई में जाकर तैरने की सोचना भी मत।
तैरते वक्त चुइंगम चबाना या कुछ भी खाना तुम्हें मुश्किल में डाल सकता है, क्योंकि इससे मुंह के अंदर पानी जा सकता है और सांसें भी रुक सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Take care in swimming ...