फोटो गैलरी

Hindi Newsकांटे की टक्कर के लिए तैयार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया

कांटे की टक्कर के लिए तैयार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड जब तीसरे टेस्ट के लिए चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी तो उसका मकसद जीत की लय को बरकरार रखना होगा जबकि भ्रमणकारी टीम के लिए यह सीरीज़ में वापसी करने का अच्छा मौका...

कांटे की टक्कर के लिए तैयार इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया
Wed, 31 Jul 2013 03:48 PM
ऐप पर पढ़ें

एशेज़ सीरीज़ में 2-0 से बढ़त बना चुकी इंग्लैंड जब तीसरे टेस्ट के लिए चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के सामने होगी तो उसका मकसद जीत की लय को बरकरार रखना होगा जबकि भ्रमणकारी टीम के लिए यह सीरीज़ में वापसी करने का अच्छा मौका होगा। 
     
इंग्लैंड यदि गरूवार से शरू हो रहे तीसरे टेस्ट को जीत लेता है तो वह इस जीत के साथ ही पांच टेस्टों की सीरीज में 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर लेगा और ऑस्ट्रेलिया के पास एशेज़ ट्रॉफी पर कब्ज़ा करने के सारे रास्ते बंद हो जाएंगे। 
    
लेकिन दूसरी ओर खराब प्रदर्शन के कारण आलोचना का शिकार हो रही ऑस्ट्रेलिया के पास तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में वापसी का सुनहरा मौका होगा। मैनचेस्टर विकेट पर ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2005 में टेस्ट खेला था जो ड्रॉ रहा था। लेकिन तब से लेकर अब तक इस विकेट पर काफी बदलाव आ चुका है और ऐसे में दोनों टीमों की ओर से दो-दो स्पिनरों को उतारे जाने की संभावना है। इस पिच पर कई महान स्पिनर अपना जलवा दिखा चुके हैं जिनमें शेन वॉर्न, माइक गैटिंग और 1956 में 19 विकेट लेने वाले जिम लेकर के नाम शामिल हैं। ऐसे में उम्मीद है कि इस पिच पर एक और स्पिन हीरो उभर कर सामने आएगा। नए स्पिन हीरो में फिलहाल इंग्लैंड के ग्रेम स्वान से खासी उम्मीद लगाई जा रही हैं।
    
2-0 से आगे चल रही इंग्लैंड ने तीसरे टेस्ट के लिए मोंटी पानेसर को टीम में शामिल किया है। मोंटी के टीम में आने से गेंदबाजी को और मजबूती मिलने की उम्मीद है। दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया की टीम में शामिल युवा खिलाड़ी 19 वर्षीय एश्टन एगर ने गेंद के बजाय अपने पदार्पण मैच में 98 रन बनाकर बल्ले से कमाल किया है।
   
22 टेस्टों में 76 विकेट अपने नाम करने वाले स्पिनर नैथन लायन, एश्टन की जगह लेने या उनके साथ तीसरे टेस्ट में खेलाए जा सकते हैं। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के कोच डैरेन लेहमेन ने कहा कि एगर और नैथन दोनों ही युवा खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि एगर में सुधार की संभावना है जबकि नैथन के पास अनुभव है क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क अगले मुकाबले में लायन को प्राथमिकता दे सकते हैं जबकि चोटिल तेज गेंदबाज जेम्स पैटिनसन की जगह मिशेल स्टार्क या फिर जैकसन बर्ड को लिया जा सकता है और मैनचेस्टर की पिच पर वह पसंदीदा खिलाड़ी हो सकते हैं।
          
हालांकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए गेंदबाजी से ज्यादा उसकी बल्लेबाजी बड़ी समस्या है। पिछले दोनों टेस्टों में टीम की सबसे बड़ी समस्या उसकी बल्लेबाजी रही है। खासतौर पर टीम का शीर्ष क्रम जिस तरह से धराशायी हुआ उसकी खासी आलोचना हो रही है।
        
डेविड वॉर्नर प्रतिबंध के कारण टीम से बाहर हैं जबकि उस्मान ख्वाजा, फिल ह्यूज, स्टीव स्मिथ ने हाल ही में ससेक्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है और उम्मीद है कि इस मैच में टीम का बल्लेबाजी क्रम मजबूती से खड़ा रहेगा।
         
दूसरी ओर कप्तान एलेस्टेयर कुक के नेतृत्व में इंग्लैंड तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्ज़ा करने के लिए तैयार है। इंग्लैंड की शरूआती कामयाबी से उत्साहित उसके प्रशंसक टीम को ऑस्ट्रेलिया का व्हाइट वॉश करते देखना चाहती है। 
          
चोटिल केविन पीटरसन यदि खेलने नहीं उतरते हैं तो अच्छे फॉर्म में चल रहे जेम्स टेलर को मौका दिया जा सकता है। इसके अलावा टीम के पास कप्तान कुक, जो रूट, इयान बेल, जॉनी बेयरस्ट्रा, जैसे अच्छे  बल्लेबाज तथा स्टुअर्ट ब्रॉड, ग्रेम स्वान, टिम ब्रेसनेन जैसे अच्छे गेंदबाज हैं जो मैच में फिर से कमाल करने के लिए तैयार हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें