DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साल के अंत में भारतीयों को नहीं मिलेगा अवकाश

त्योहारी सीजन और साल के अंत की छुट्टियों के दौरान 10 में से 7 भारतीय कर्मचारियों को कोई अवकाश नहीं मिलेगा और वे अपना समय दफ्तर में बिताएंगे। एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि इन छुट्टियों में ज्यादातर अपने दफ्तरों में काम करते दिखेंगे, हालांकि उनकी उत्पादकता का स्तर काफी कम रहेगा।
      
कार्यस्थल साल्यूशन प्रदाता रेगस के सर्वेक्षण के अनुसार, क्रिसमस और साल के अंत की छुट्टियों में 71 प्रतिशत भारतीय कर्मचारी दफ्तर जाएंगे। सर्वेक्षण में कहा गया है कि इन कर्मचारियों की उत्पादकता का स्तर काफी कम रहेगा। उनके नियोक्ताओं को कोई फायदा नहीं होगा। यह एक तरह से कर्मचारी के घर और परिवार के समय की बर्बादी है। सर्वेक्षण में शामिल आधे से ज्यादा कर्मचारियों ने कहा कि वे साल अंत के छुट्टियों के सीजन में दफ्तर जाएंगे।
      
सर्वेक्षण में 85 देशों के 12,000 कर्मचारियों को शामिल किया गया। रेगस के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष (दक्षिण एशिया) मधुसूदन ठाकुर ने कहा कि छुट्टियों का समय लोगों के लिए एक खास मौका होता है जब वे अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताते हैं और इस दौरान अपने दफ्तर को भी नजरअंदाज नहीं करते हैं।
   
ठाकुर ने कहा कि हमारे अध्ययन में यह बात सामने आई है कि लोग इस अवकाश का पूरा लाभ नहीं ले रहे हैं। यदि वे दफ्तर जाते भी हैं, तो बेवजह अपने करीबियों के साथ समय बर्बाद करते हैं। सर्वेक्षण में शामिल 59 फीसद भारतीय कर्मचारियों ने कहा कि वे इन छुट्टियों के दौरान अपने कार्यालय जाएंगे, जबकि 41 फीसद का कहना था कि उनकी उत्पादकता का स्तर काफी कम रहने की संभावना है।
      
त्योहारी सीजन में काम करने की प्रवृत्ति छोटी कंपनियों में ज्यादा पाई गई। छोटी कंपनियों के 71 प्रतिशत कर्मचारियों ने कहा कि वे छुट्टियों के दौरान दफ्तर का काम करेंगे, वहीं बड़ी कंपनियों के 56 फीसदी कर्मचारियों ने यही राय जाहिर की। ज्यादातर कारोबारी लोगों का मानना है कि छुट्टियों में कर्मचारी अपने बचे कार्य को निपटाने के लिए काम करते हैं।
     
ठाकुर ने कहा कि छुट्टियों का सीजन करीब आते-आते ज्यादातर कंपनियां इस बात पर ध्यान दे रही हैं कि किस तरह वे अपने कर्मचारियो के काम और जीवन में संतुलन स्थापित कर सकें, जिससे कर्मचारी इस समय को अपने परिवार के साथ बिता सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साल के अंत में भारतीयों को नहीं मिलेगा अवकाश