अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यहां मिला दुनिया का सबसे पुराना पिरामिड, मिस्त्र से भी 1000 साल पुराना

यहां मिला दुनिया का सबसे पुराना पिरामिड,  मिस्त्र से भी 1000 साल पुराना

कज़ाकिस्तान के एक सूदूर इलाके में पुरातत्व खोज करने वाली एक टीम को मिस्त्र के पिरामिडों से मिलता जुलता एक पिरामिड मिला है। ख़ास बात ये है कि ये पिरामिड मिस्त्र से करीब 3900 मील दूर है और मिस्त्र के सबसे पुराने पिरामिड से भी 1000 साल पुराना है। ये पिरामिड लगभग बर्बाद हो चुका है लेकिन इसे ढूंढने वाली टीम का दावा है कि ये मिस्त्र के मशहूर डेजोसेर (Djoser) पिरामिड की तरह ही दिखाई देता है। 

फिलहाल कजाकिस्तान ने इस साइट पर किसी और टीम को जाने की इजाज़त नहीं दी है। खोजकर्ताओं को पिरामिड में एक चेंबर भी मिला है जहां लोगों को ममी बनाने के बाद रखा जाता था। आर्कियोलॉजिस्ट विक्टर नोवोज़ेनोव का कहना है कि ये पिरामिड करीब 3000 साल पहले बनकर तैयार हुआ था। इस दावे को माना जाए तो ये कांस्य युग के आखिरी सालों में बनकर तैयार हुआ होगा। उन्होंने आगे बताया कि इसके मुर्दाघर वाले चेंबर को जल्दी ही दूसरे पुरातत्व खोजकर्ताओं के लिए खोल दिया जाएगा। 

बता दें कि यहां से मिली सभी चीज़ों को खरगान्दा स्टेट यूनिवर्सिटी के आर्कियोलॉजी म्यूजियम में रखा जाएगा। सोवियत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस जगह पिरामिड का मिलना यहां एक विकसित सभ्यता के रहने की तरफ इशारा करता है। नोवोज़ेनोव के मुताबिक पिरामिड के सभी हिस्सों तक अभी नहीं पहुंचा जा सका है लेकिन जल्दी ही उन तक भी पहुंच बना ली जाएगी। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:worlds first pyramid found in kazakhstan was built 1000 years before egypt