DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विकीलीक्स मामले में मैनिंग ने अपराध स्वीकारा

खोजी वेबसाइट विकीलीक्स को अमेरिकी सेना की खुफिया जानकारी उपलब्ध करने वाले सैनिक ब्रैडले मैनिंग ने दस आरोपों के संदर्भ में पहली बार अपना अपराध स्वीकार किया जिसकी वजह से उसे 20 साल की सजा हो सकती है।

इराक में तैनात पूर्व खुफिया समीक्षक मैनिंग ने सेना के एक न्यायाधीश के समक्ष अपने कबूलनामे में कहा कि आतंकवाद के खिलाफ अभियान में लोगों को पकड़ने और उन्हें मारने के क्रम से मैं परेशान हो गया था। साल दर साल इसी तरह की परिस्थियों में फंसे रहने से मैं अवसादग्रस्त हो गया था।

न्यायाधीश कर्नल डेनिस लिंड ने मैनिंग द्वारा अवैध तरीके से खुफिया दस्तावेजों को हासिल करने अथवा उन्हें बांटने जैसे आरोपों को स्वीकार करने वाली दलील को स्वीकार कर लिया। जब तक अन्य आरोपों पर मैनिंग पर कोर्ट मार्शल की कार्रवाई पूरी नहीं हो जाती उसे कोई नई सजा नहीं सुनाई जाएगी।

मैनिंग ने स्वीकार किया उसने 2009 और 2010 में अफगानिस्तान युद्ध से जुडे़ हजारों दस्तावेज केबिल्स और युद्ध से जुडे वीडियो क्लिप्स विकीलीक्स को मुहैया कराए थे। गौरतलब है कि सेना की गोपनीय जानकारियां सार्वजिनक होने के बाद कई देशों के साथ अमेरिका के रिश्ते तानवपूर्ण हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विकीलीक्स मामले में मैनिंग ने अपराध स्वीकारा