फोटो गैलरी

Hindi News'स्नोडेन के शरण के प्रयासों में विकीलीक्स मददगार'

'स्नोडेन के शरण के प्रयासों में विकीलीक्स मददगार'

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने बुधवार को कहा कि वह एडवर्ड स्नोडेन के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क में हैं, ताकि अमेरिकी निगरानी कार्यक्रम के...

'स्नोडेन के शरण के प्रयासों में विकीलीक्स मददगार'
Thu, 20 Jun 2013 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने बुधवार को कहा कि वह एडवर्ड स्नोडेन के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क में हैं, ताकि अमेरिकी निगरानी कार्यक्रम के खुलासे के बाद आइसलैंड में शरण मांगने के उनके (स्नोडेन के) संभावित प्रयास पर चर्चा की जा सके।

संवाददाताओं से असांजे ने कहा कि वह स्नोडेन के प्रतिनिधियों के साथ संपर्क में हैं ताकि शरण मांगने के उनके संभावित प्रयास पर बातचीत हो सके। स्नोडेन 20 मई से हांगकांग में रह रहे हैं। असांजे ने कहा कि हम स्नोडेन की कानूनी टीम के साथ संपर्क में हैं और उन्हें आइसलैंड में शरण दिलाने के प्रयासों में एक तरह मध्यस्थता कर रहे हैं।

असांजे खुद इक्वाडोर के दूतावास में शरण लिये हुये हैं और स्वीडन प्रत्यर्पण से बचने का प्रयास कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अमेरिका सरकार के पूर्व अनुबंधकर्ता 29 वर्षीय स्नोडेन 20 मई को हांगकांग चले गये, लेकिन राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी) के निगरानी कार्यक्रम से जुड़ी सूचना लीक करने के बाद अमेरिका ने अभी तक स्नोडेन के प्रत्यर्पण के लिए कोई औपचारिक अनुरोध नहीं किया है।

इससे पहले आइसलैंड ने कहा था कि स्नोडेन को राजनीतिक शरण दिये जाने की संभावनाओं पर उसकी एक मध्यस्थ के साथ अनौपचारिक बातचीत हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें