DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फुकुशिमा के आस-पास कैंसर का खतरा ज्यादा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि जापान में दो वर्ष में आए भीषण भूकंप एवं सुनामी से लगभग तबाह हुए फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र से निकले रेडिएशन की चपेट में जो क्षेत्र आए थे, उस जगह के लोगों को विशेष प्रकार के कैंसर होने का खतरा ज्यादा है।

डब्ल्यूएचओ के नागिरक स्वास्थ्य एवं पर्यावरण विभाग के निदेशक मारिया नीरा की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि उम्र, लिंग और घटनास्थल के आस-पास स्थित स्थानों पर आधारित आंकड़ों से पता चलता है कि फुकुशिमा के आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोगों में थायराइड, ल्यूकीमिया और स्तन कैंसर होने का खतरा काफी ज्यादा है।

आंकलन के मुताबिक परमाणु ऊर्जा संयंत्र से निकले रेडिएशन की चपेट में आने वाली छोटी बच्चियों को जीवनकाल में थायराइड कैंसर होने का 70 प्रतिशत ज्यादा खतरा है, जबकि लड़कों को पूरे जीवन में ल्यूकीमिया होने का खतरा सामान्य लोगों की तुलना में सात प्रतिशत ज्यादा और रेडिएशन प्रभावित बच्चियों में स्तन कैंसर का खतरा छह प्रतिशत तक अधिक है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जापान के अन्य नागिरकों में स्वास्थ्य संबंधी ये खतरे काफी कम हैं, जबकि घटनास्थल के आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले नागिरकों और राहत तथा बचाव कार्यों में लगे कर्मचारियों में कैंसर का खतरा सर्वाधिक है।

नीरा ने अपने बयान में कहा कि डब्ल्यूएचओ की यह रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि कैंसर की सर्वाधिक आशंका वाले लोगों के स्वास्थ्य की लंबी समय तक निगरानी की जाए और उन्हें स्वास्थ्य संबंधी उचित उपचार और सलाह दी जाए।

हालांकि इंग्लैंड के पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय में पर्यावरण विज्ञान के प्रोफेसर जिम स्मिथ इन आंकड़ों इतना भयावह नहीं मानते। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट से पता चलता है फुकुशिमा के इर्द-गिर्द रहने वाले लोगों तक 50 मिली सीवर्ट विकिरण पहुंचा है, जबकि ब्रिटेन के लोगों में जीवन काल में औसतन अप्रत्यक्ष तौर पर 150 मिली सीवर्ट विकिरण पहुंचता है।

उन्होंने कहा कि फुकुशिमा के लोगों में आगे चल कर कैंसर होने का खतरा अपेक्षाकृत कम है। गौरतलब है कि 11 मार्च 2011 को जापान में भीषण भूकंप और सुनामी से फुकुशिमा परमाणु संयंत्र तबाह हो गया था। उससे विकिरण होने के बाद डेढ़ लाख से ज्यादा लोग घर छोड़ कर जाने को मजबूर हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फुकुशिमा के आस-पास कैंसर का खतरा ज्यादा