फोटो गैलरी

Hindi Newsभारत के 353 के जवाब में वेस्टइंडीज 107/1, अश्विन-साहा का शतक

भारत के 353 के जवाब में वेस्टइंडीज 107/1, अश्विन-साहा का शतक

टीम इंडिया के उभरते ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बैट्समैन रिद्विमान साहा के शानदार शतकों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 353 रनों का मजबूत स्कोर...

भारत के 353 के जवाब में वेस्टइंडीज 107/1, अश्विन-साहा का शतक
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 11 Aug 2016 08:04 AM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के उभरते ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन और विकेटकीपर बैट्समैन रिद्विमान साहा के शानदार शतकों की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 353 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर दिया है। इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने पहली पारी में दूसरे दिन के अंत तक एक विकेट खोकर 107 रन बना लिए हैं।

वेस्ट इंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एलआर जॉनसन 23 रन बनाकर लोकेश राहुल के हाथों रनआउट हो गए। फिलहाल ब्रेथवेट 53 और ब्रावो 18 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. इससे पहले भारतीय पारी अश्विन (118) और साहा (104) के इर्द-गिर्द घूमती रही। भारत ने अपनी पारी में कुल 129.4 ओवर खेले जिनमें से 72.2 ओवर टन अश्विन और साहा ने ही रिकॉर्ड साझेदारी की. दोनों बीच छठे विकेट के लिये 213 रन की साझेदारी की जो भारत की तरफ से वेस्टइंडीज के खिलाफ नया रिकॉर्ड है। 

गौरतलब है कि इनकी भागीदारी टूटने पर भारत ने आखिरी पांच विकेट 48 गेंद और 14 रन के अंदर गंवा दिये। वेस्टइंडीज की तरफ से अलजारी जोसेफ और मिगुएल कमिन्स ने तीन-तीन जबकि रोस्टन चेज और शैनोन गैब्रियल ने दो-दो विकेट लिये। अश्विन ने सुबह काफी धीमी बल्लेबाजी की लेकिन लंच के बाद उन्होंने दूसरे ओवर में ही रोस्टन चेज पर मिड आन पर छक्का जड़कर वर्तमान श्रंखला का दूसरा शतक पूरा किया। अश्विन वेस्टइंडीज के खिलाफ चार या उससे अधिक शतक जड़ने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बन गये हैं। उन्होंने गुंडप्पा विश्वनाथ और वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी की जबकि सचिन तेंदुलकर (तीन शतक) को पीछे छोड़ा। 

साहा ने भी इसके बाद शतक पूरा करने में देर नहीं लगायी। वह विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और महेंद्र सिंह धोनी के बाद चौथे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने विदेशी धरती पर शतक लगाया। भारतीय क्रिकेट में यह पहला अवसर है जबकि छठे और सातवें नंबर के बल्लेबाज शतक जड़ने में सफल रहे। साहा हालांकि शतक पूरा करने के तुरंत बाद  जोसेफ की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 227 गेंदें खेली और 13 चौके लगाये। इसके बाद भारतीय पारी सिमटने में देर नहीं लगायी। 

इसके बाद आए रविंद्र जडेजा (6) और भुवनेश्वर कुमार (0) ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये। अश्विन की मैराथन पारी का अंत कमिन्स ने किया। उन्होंने शार्ट पिच गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आसान कैच थमाया। अश्विन अपनी पारी में 297 गेंदें खेली तथा छह चौके और एक छक्का लगाया। कमिन्स ने इसी ओवर में इशांत शर्मा को आउट करके भारतीय पारी का अंत किया। इस तरह से भारत ने आखिरी तीन विकेट पांच गेंद के अंदर बिना कोई रन जोड़े गंवाये। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें