फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्लीमुंबई और कोलाकाता के लिए लाइसेंस का हो विस्तार वोडाफोन

दिल्ली-मुंबई और कोलाकाता के लिए लाइसेंस का हो विस्तार: वोडाफोन

वोडाफोन इंडिया ने कहा कि उसने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सर्किलों की लाइसेंस अवधि के विस्तार की मांग की है जिसका नवीकरण नवंबर 2014 में होना...

दिल्ली-मुंबई और कोलाकाता के लिए लाइसेंस का हो विस्तार: वोडाफोन
Thu, 20 Dec 2012 05:32 PM
ऐप पर पढ़ें

वोडाफोन इंडिया ने कहा कि उसने दिल्ली, मुंबई और कोलकाता सर्किलों की लाइसेंस अवधि के विस्तार की मांग की है जिसका नवीकरण नवंबर 2014 में होना है।

दूरसंचार कंपनी ने लाइसेंस समझौते की धारा 4.1 के तहत विस्तार की मांग की है। उक्त धारा के तहत यदि कंपनी लाइसेंस अवधि के 19वें साल में आवेदन करती है तो सरकार एक बार में 10 साल के लिए लाइसेंस अवधि का विस्तार कर सकती है।

तीन सर्किलों में लाइसेंस विस्तार के लिए दूरसंचार सचिव आर चंद्रशेखर को लिखे गए अलग-अलग पत्र में वोडाफोन ने कहा मुंबई के लिए 19वां साल 29 नवंबर 2012 में जबकि दिल्ली और कोलकाता के लिए 19वां साल 30 नवंबर 2012 को शुरू हुआ। इसलिए हम आपसी सहमति की शर्तों के आधार पर अपनी लाइसेंस अवधि के विस्तार का आवेदन कर रहे हैं।

समझौते की उक्त धारा के मुताबिक यदि कंपनी 19वें  साल में लाइसेंस अवधि के विस्तार का आवेदन करती है तो लाइसेंस प्रदाता एक बार में 10 साल के लिए इसकी अवधि बढ़ा सकता है। इसके मुताबिक इस अवधि के विस्तार के संबंध में लाइसेंस प्रदाता का फैसला आखिरी होगा।

सरकार चालू वित्त वर्ष के दौरान दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के 900 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम की नीलामी पर विचार कर रही है लेकिन अभी इसके लिए तारीख तय नहीं की गई है। मौजूदा जीएसएम कंपनियों को लाइसेंस खत्म होने के बावजूद बाजार मूल्य पर इसी बैंड वाले हर सर्कल में 2.5 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम को रखने की इजाजत होगी। वोडाफोन के पास इन तीन सर्किलों में 900 मेगाहर्टज बैंड में 24 मेगाहर्टज स्पेक्ट्रम हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें