DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आनंद ने शार्ट को हराया

विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने लंदन शतरंज क्लासिक के पांचवें दौर में इंग्लैंड के निजेल शार्ट को हराकर आखिरकर लंबे अंतराल के बाद जीत दर्ज की। प्रतिस्पर्धी शतरंज में 11 बाजियां ड्रॉ खेलने ओर पिछले दौर में अमेरिका के हिकारू नकामुरा के हाथों हार के बाद भारतीय खिलाड़ी ने शार्ट को हराने में कामयाबी हासिल की।

आनंद ने शार्ट के रोसोलिमो सिसिलियन के खिलाफ सिसिलियन डिफेंस अपनाया। उन्होंने नियमित समय पर मोहरों की अदला बदली की और मिडिल गेम में बाजी को बराबरी पर ला दिया। इस बीच शार्ट की स्थिति खराब होती गई जबकि आनंद ने इसके बाद भी लगातार उन पर दबाव बनाकर आसान जीत दर्ज की।

नौ खिलाड़ियों के बीच चल रहे इस राउंड रोबिन टूर्नामेंट में पांचवें दौर में चार में से तीन बाजियों के परिणाम निकले। यदि आर्मेनिया के लेवोन एरोनियन ने नार्वे के दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन के खिलाफ अच्छी स्थिति का फायदा उठाया होता तो फिर चारों बाजियों का परिणाम निकलता। यह ड्रॉ छूटने वाली एकमात्र बाजी थी।

नकामुरा ने इस बीच इंग्लैंड के डेविड हावेल को हराकर दस अंक के साथ एकल बढ़त हासिल की। एक अन्य बाजी में रूस के व्लादीमीर कैरमनिक ने इंग्लैंड के माइकल एडस को हराया। अब जबकि चार दौर की बाजियां खेली जानी बाकी हैं तब नकामुरा शीर्ष पर हैं। उनके बाद नौ अंक लेकर कार्लसन दूसरे स्थान पर हैं।

क्रैमनिक और इंग्लैंड के ल्यू मैकशाने (आठ-आठ अंक) संयुक्त तीसरे जबकि एरोनियन और आनंद पांच-पांच अंक लेकर संयुक्त पांचवें स्थान पर हैं। शार्ट के केवल तीन अंक हैं और वह सातवें स्थान पर हैं। हावेल और एड़स दोनों दो-दो अंक के साथ आखिरी स्थान पर हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आनंद ने शार्ट को हराया