फोटो गैलरी

Hindi Newsकच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल की मजबूती पर

कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल की मजबूती पर

अमेरिका और चीन में बेहतर होते आर्थिक हालात से मांग मजबूत होने की उम्मीद पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर टिका...

कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल की मजबूती पर
Thu, 25 Oct 2012 04:16 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका और चीन में बेहतर होते आर्थिक हालात से मांग मजबूत होने की उम्मीद पर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 108 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर टिका रहा।

लंदन ब्रेंट क्रूड का वायदा 108.36 डॉलर प्रति बैरल और अमेरिकी स्वीट क्रूड 86.23 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। तेल कारोबारियों के मुताबिक तेल बाजार में काफी उतार चढ़ाव बना हुआ है।

आर्थिक मोर्चे पर अच्छी और बुरी दोनों खबरें आ रही हैं। अमेरिका और चीन में जहां आर्थिक हालात बेहतर होने के समाचार हैं वहीं यूरोप की आर्थिक स्थिति अभी भी कमजोर बनी हुई है।

ब्रेंट क्रूड को उत्तरी सागर के तेल क्षेत्रों में चल रहे रखरखाव के कारण उत्पादन कम होने से मजबूती मिल रही है। यहां स्थित ब्रिटेन के तेल खनन क्षेत्र बजार्ड में मरम्मत का काम चल रहा है। यहां 25 अक्टूबर के बाद तेल खनन शुरू होगा, लेकिन उत्पादन सामान्य होने में वक्त लगेगा।

इस बीच ईरान और सीरिया में राजनीतिक तनाव की स्थिति भी तेल के दाम को मजबूती दे रही है। हालांकि अमेरिकी तेल भंडारों की क्षमता बढ़ रही है, लेकिन आपूर्ति स्तर पर आगे हालात बहुत सामान्य होने की उम्मीद नहीं है ऐसे में तेल के भाव 108 डॉलर से ऊपर टिके रहने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें