फोटो गैलरी

Hindi Newsउ. कोरिया से मुकाबले को मिसाइलें तैनात करेगा अमेरिका

उ. कोरिया से मुकाबले को मिसाइलें तैनात करेगा अमेरिका

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हैगल ने उत्तर कोरिया से बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर अलास्का में मिसाइल रक्षा प्रणाली को पुख्ता करने के मकसद से 14 नए इंटरसेप्टर तैनात करने का ऐलान किया...

उ. कोरिया से मुकाबले को मिसाइलें तैनात करेगा अमेरिका
Sat, 16 Mar 2013 11:53 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हैगल ने उत्तर कोरिया से बढ़ रहे खतरे के मद्देनजर अलास्का में मिसाइल रक्षा प्रणाली को पुख्ता करने के मकसद से 14 नए इंटरसेप्टर तैनात करने का ऐलान किया है।

हैगल ने संवाददाताओं से कहा कि हम अलास्का के फोर्ट ग्रीले में 14 नए इंटरसेप्टर तैनात करके आंतरिक मिसाइल रक्षा प्रणाली को मतबूती देंगे। इसके साथ ही जमीनी स्तर पर तैनात इंटरसेप्टर (जीबीआई) की संख्या 30 से बढ़कर 44 हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि इन अतिरिक्त जीबीआई की तैनाती से हमारी मिसाइल रक्षा क्षमता में करीब 50 फीसदी का इजाफा होगा। जापानी सरकार के सहयोग के साथ अमेरिका जापान में एक अतिरिक्त रडार स्थापित करने की योजना बना रहा है।

हैगल ने कहा कि इस अतिरिक्त रडार से उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका अथवा जापान पर मिसाइल दागने के बारे में सही जानकारी हासिल करने और जल्द चेतावनी देने की व्यवस्था में काफी सुधार होगा। पेंटागन ने कहा है कि अतिरिक्त जीबीआई की तैनाती के पर्यावरण संबंधी प्रभाव का भी अध्ययन कराया जा रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें