गोल्डमैन साक्स स्थापित कर सकता है पीएसयू ईटीएफ - गोल्डमैन साक्स स्थापित कर सकता है पीएसयू ईटीएफ DA Image
15 दिसंबर, 2019|1:37|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गोल्डमैन साक्स स्थापित कर सकता है पीएसयू ईटीएफ

अमेरिकी वैश्विक निवेशक बैंक गोल्डमैन साक्स को भारत में सार्वजनिक उपक्रमों के शेयरों में निवेश के लिए प्रस्तावित एक्सचेंज ट्रेडेड निवेश कोष (पीएसयू ईटीएफ) शुरू करने के लिए संभवत: चुन लिया गया है।

सरकार के विनिवेश कार्यक्रम में मदद के लिए इस तरह के ईटीएफ की स्थापना की योजना है। सरकार ने इससे पहले ऐसे फंड के लिये संपत्ति प्रबंधन कंपनी के तौर पर काम करने के लिये विभिन्न फर्मों के नामों पर विचार कर दो नामों गोल्डमैन साक्स एसेट मैनेजमेंट और यूटीआई म्यूचुअल फंड की एक सूची बनायी थी।

सूत्रों के अनुसार गोल्डमैन साक्स को ईटीएफ के एएमसी के तौर पर चुना गया है। सूत्रों ने बताया कि कैबिनेट संभवत: जल्द ही विनिवेश विभाग के सार्वजनिक उपक्रमों के लिये ईटीएफ स्थापित करने के प्रस्ताव पर विचार करेगा।

सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश से 40,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। लक्ष्य प्राप्ति के लिये इंडियन ऑयल, इंजीनियर्स इंडिया और कोल इंडिया में अपनी हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

विनिवेश पर मंत्रियों का प्राधिकत समूह प्रस्तावित ईटीएफ के ढांचे पर विचार करेगा। पीएसयू ईटीएफ में निवेश की आय को केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों वाले शेयर सूचकांक आधारित इंडेक्स फंड के साथ मापा जाएगा।

पीएसयू ईटीएफ की यूनिटों को स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध कराया जायेगा। यह सरकारी बैंकों को छोड़कर सभी केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों के शेयर रखेगा। विनिवेश विभाग ने पीएसयू ईटीएफ के लिये कानूनी सलाहकार की पहले ही नियुक्ति कर ली है।

देश में ईटीएफ की शुरुआत 2001 में हुई थी। वर्तमान में देश में 33 ईटीएफ हैं जिनके तहत 11,500 करोड़ रुपये की राशि प्रबंधन में है। इनके 6.2 लाख निवेशक हैं। ईटीएफ बाजार में सबसे ज्यादा सोने से जुड़े ईटीएफ हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गोल्डमैन साक्स स्थापित कर सकता है पीएसयू ईटीएफ