DA Image
30 नवंबर, 2020|4:28|IST

अगली स्टोरी

राजा भैया के पालीग्राफी परीक्षण पर फैसला सुरक्षित

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में कुंडा के पुलिस उपाधीक्षक जियाउल हक हत्याकांड के सिलसिले में राज्य के पूर्व काबीना मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का पालीग्राफी परीक्षण कराने सम्बन्धी सीबीआई की अर्जी पर विशेष अदालत ने आज फैसला सुरक्षित कर लिया और आदेश के लिए 19 जून की तारीख मुकर्रर की।

राजा भैया ने विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीबीआई) मिर्जा जीनत की अदालत के समक्ष अपने वकील के साथ पेश होकर कहा कि वह ना तो पुलिस उपाधीक्षक हत्याकांड मामले में अभियुक्त हैं और ना ही संदिग्ध। इसके बावजूद अगर सीबीआई को लगता है कि साफ-सुथरी तफ्तीश के लिए उनका पालीग्राफी परीक्षण कराया जाना जरूरी है तो वह इसके लिये सहमत हैं।

उधर, सीबीआई का कहना था कि राजा भैया अभी इस मामले में सीबीआई की नजर में संदिग्ध हैं लिहाजा उनका पालीग्राफी परीक्षण कराने की इजाजत दी जानी चाहिये। सुनवाई के बाद अदालत ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। उल्लेखनीय है कि सीबीआई की तरफ से अर्जी पेशकर राजा भैया का पालीग्राफी परीक्षण कराने की इजाजत दिए जाने का आग्रह अदालत से किया गया था।

इसके पूर्व, राजा भैया ने गत दो मार्च को हुए पुलिस उपाधीक्षक जियाउल हक हत्याकांड मामले में यहां सीबीआई की विशेष अदालत में पेशी से पहले संवाददाताओं से कहा कि मैंने कभी अपना बयान नहीं बदला और मुझे किसी बात की कोई फिक्र नहीं है। अगर सीबीआई को लगता है कि मेरा पालीग्राफी परीक्षण जरूरी है तो मैं इसके लिए तैयार हूं। मैं खुद चाहता हूं कि सच सामने आए।

पुलिस उपाधीक्षक हत्याकांड मामले की जांच कर रही सीबीआई ने गत छह जून को विशेष न्यायाधीश (सीबीआई) मिर्जा जीनत की अदालत में मामले के आरोपी प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया का नारको परीक्षण कराने की इजाजत मांगी थी।

गौरतलब है कि बीते दो मार्च की रात को कुंडा पुलिस क्षेत्र के बलीपुर गांव के प्रधान नन्हे यादव की हत्या के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस उपाधीक्षक जिया-उल-हक की भीड़ में शामिल कुछ लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। हक की पत्नी परवीन की तहरीर पर इस मामले में राजा भैया के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का मुकदमा दर्ज कराया गया था, जिसके बाद उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:राजा भैया के पालीग्राफी परीक्षण पर फैसला सुरक्षित