DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बरेली में होगा सरकार की संभावनाओं पर फैसला!

यूपी में सरकार बनने की संभावनाओं पर फैसला बरेली में होगा। देश और प्रदेश के संवैधानिक प्रमुख मतगणना के दौरान बरेली में ही होंगे। दोनों के बरेली प्रवास के दौरान ही प्रदेश की सियासी तस्वीर साफ हो चुकी होगी। राष्ट्रपति और राज्यपाल बरेली में सुबह साढ़े नौ बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक करीब चार घंटे रुकेंगे।

2012 विधानसभा चुनाव के परिणाम आने पर सरकार बनेगी या राष्ट्रपति शासन लगेगा, इस फैसले की नींव बरेली में रखी जाएगी। यह एक अजब संयोग है कि मतगणना के दिन ही राष्ट्रपति और प्रदेश के राज्यपाल दोनों बरेली में होंगे। दोनों संवैधानिक प्रमुखों को मतगणना से लगातार अपडेट किया जाएगा। चुनावी रूझानों के बाद सरकार बनने की संभावनाओं पर भी नियमानुसार दोनों प्रमुख चर्चा करेंगे। माना जा रहा है कि राज्यपाल राष्ट्रपति से चुनावी परिणाम के बाद की स्थिति पर जरूरी निर्देश बरेली में ही बातचीत के दौरान ले लें। दोपहर में जब तक दोनों प्रमुखों की वापसी होगी, नई सरकार  बनने की संभावनाओं की तस्वीर साफ हो जाएगी।

यह है संवैधानिक प्रक्रिया
मतगणना के बाद आने वाले परिणामों, सरकार बनने की संभावनाओं आदि पर राज्यपाल राष्ट्रपति से चर्चा कर अंतिम निर्णय लेते हैं। अंतिम परिणाम आने के बाद उन्ही के अनुरूप काम किए जाते हैं। किसी दल को बहुमत न मिल पाने, कई दलों के सरकार बना सकने की संभावनाएं जैसे मुद्दे पर नियमानुसार क्या हो सकता है, यह निर्देश राष्ट्रपति संबंधित प्रदेश के राज्यपाल को देते हैं। स्पष्ट बहुमत न होने की स्थिति में सबसे अधिक सीटें जीतने वाले दल को सरकार बनाने का मौका दिया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बरेली में होगा सरकार की संभावनाओं पर फैसला!