DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उत्तर प्रदेश की विधानसभा चुनावों के सातवें और अन्तिम चरण में रिकार्ड 62.04 प्रतिशत मतदान के साथ ही 16वीं विधानसभा के गठन के लिए मतदान प्रक्रिया सम्पन्न हो गई।

इस चरण में आज बरेली, भीमनगर, बिजनौर, बदायूं, ज्योतिबाफुलेनगर, लखीमपुर खीरी, मुरादाबाद, पीलीभीत, रामपुर और शाहजहांपुर जिलों की 60 सीटों पर मतदान हुआ।
 
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा के अनुसार सबसे अधिक ज्योतिबा फुलेनगर में 67.25 प्रतिशत और सबसे कम बदायूं में 59.19 प्रतिशत मतदान हुआ।
 
सिन्हा ने बताया कि बरेली में 61.33, भीमनगर में 61, बिजनौर में 62, लखीमपुर खीरी में 62.73, पीलीभीत में 65.88, रामपुर में 60.40, मुरादाबाद में 61.83 और शाहजहांपुर में 61.33 प्रतिशत मतदान हुआ।
 
सिन्हा ने बताया कि सबसे अधिक मतदान ज्योतिबा फुलेनगर के हसनपुर क्षेत्र में 72 प्रतिशत और सबसे कम बरेली कैन्ट सीट पर 54 प्रतिशत मतदान हुआ। बदायूं को छोड़कर इस चरण के सभी जिलों में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट डाले। सिन्हा ने बताया कि शाहजहांपुर जिले के कटरा विधानसभा क्षेत्र के 318 अंडूपुर में मतदाताओं ने विकास नहीं होने का आरोप लगाते हुए मतदान का बहिष्कार किया।
 
उन्होंने बताया कि इस चरण में औसतन 62 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सातों चरण का मिलाकर औसतन 59.16 प्रतिशत रहा जो प्रदेश के निर्वाचन में एक इतिहास बन गया। 16वीं विधानसभा के लिए हुए मतदान के पहले चरण में खराब मौसम के बावजूद करीब 62 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि दूसरे चरण में 59 प्रतिशत, तीसरे में 57 प्रतिशत से अधिक, चौथे चरण में 56 प्रतिशत, पांचवें चरण में 59.20 और छठे चरण में 60.10 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।
 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चरण में कुल 7.53 करोड़ वोट पडे़ जबकि 2007 में हुए चुनाव के सातवें चरण में 5.54 करोड़ मतदाताओं ने वोट डाले थे। मतदान के दौरान मुरादाबाद में वाहन पलटने से चुनाव ड्यूटी पर जा रही सत्रह महिला सिपाही घायल हो गई। इसमें से छह की हालत गंभीर बताई गई है जबकि बिजनौर में एक पीठासीन अधिकारी को दिल का दौरा पडने से मृत्यु हो गई।
 
राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के मुताबिक सुबह दिल्ली, मुरादाबाद मार्ग पर सिविल लाइन्स के पास महिला सिपाहियों को ले जा रहा वाहन पलट गया, जिससे 17 सिपाही घायल हो गए। जिसमें छह की हालत गंभीर बताई गई है। सभी घायलों को मुरादाबाद के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
 
बिजनौर के हल्दौर क्षेत्र में पूर्व माध्यमिक विद्यालय झालू के बूथ संख्या 263 पर तैनात पीठासीन अधिकारी रामसिंह की कल रात अचानक तबीयत खराब हो गई। उन्हें तत्काल जिला अस्पताल ले जाया गया जहां डाक्टरों ने उन्हे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों के मुताबिक सिंह को दिल का दौरा पडा था।

मतदान करने वाले प्रमुख लागों में रामपुर की सांसद जया प्रदा ने रामपुर में, भारतीय जनता पार्टी के उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर के सिविल लाइन्स के गन्ना समिति मतदान केन्द्र पर वोट डाला जबकि केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद ने शाहजहांपुर में मतदान किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सातवें चरण ने तोड़ा इतिहास, मतदान 62.04 प्रतिशत