DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुल के हरफनमौला प्रदर्शन से पाक जीता

निचले क्रम पर आक्रामक बल्लेबाजी के बाद तीन विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज उमर गुल और मोहम्मद हाफिज के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत पाकिस्तान ने रविवार को एशिया कप टूर्नामेंट के पहले मैच में मेजबान बांग्लादेश को 21 रन से हरा दिया।

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 262 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 48.1 ओवर में 241 रन पर आउट हो गई। गुल ने 9.1 ओवर में 58 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद हाफिज, सईद अजमल और शाहिद अफरीदी को दो-दो विकेट मिले। हाफिज ने पाकिस्तान के लिए 89 रन की पारी भी खेली थी।
 
बांग्लादेश की जीत की एकमात्र उम्मीद शाकिब अल हसन को गुल ने 49वें ओवर की पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। शाकिब ने 66 गेंद में चार चौकों की मदद से 64 रन बनाए। इससे पहले गुल ने शाकिब और नासिर हुसैन के बीच छठे विकेट के लिए 94 रन की साझेदारी को तोड़कर पाकिस्तान को मैच में लौटाया।
 
हुसैन ने 49 गेंद में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 47 रन बनाए। उसने 44वें ओवर की पहली दो गेंद पर गुल को चौके जड़े लेकिन तीसरी बेहतरीन फुललेंथ गेंद पर गुल ने मिडिल स्टम्प उखाड़ दिया।

ओपनर तामिम इकबाल (64) ने बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्हें हाफिज ने रवाना किया। इकबाल ने 89 गेंदों का सामना करके अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। उसने नजीमुद्दीन (30) के साथ पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े थे। बल्लेबाजी में नाकाम रहे अफरीदी ने जहुरूल इस्लाम (23) और बांग्लादेशी कप्तान मुशफिकर रहीम (3) को पवेलियन भेजा।
 
इससे पहले हाफिज और नसीम जमशेद के अर्धशतकों के बाद उमर गुल की आक्रामक पारी के दम पर पाकिस्तान ने आठ विकेट पर 262 रन बनाए। हाफिज ने 126 गेंद में 89 रन बनाए जबकि जमशेद ने 64 गेंद में 54 रन की पारी खेली। दोनों ने पहले विकेट के लिए 28 ओवर में 135 रन जोड़े। शहादत हुसैन और शाकिब अल हसन ने पाकिस्तान के मध्यक्रम की चूलें हिलाकर उसे मुसीबत में ला दिया था। हुसैन ने 53 रन देकर तीन और हसन ने 41 रन देकर दो विकेट लिए।

गुल ने हालांकि पाकिस्तान को कम स्कोर पर समेटने के बांग्लादेश के मंसूबों पर पानी फेर दिया। उसने सिर्फ 25 गेंद में 39 रन बनाए जिसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल था। शेरे-बांग्ला नेशनल स्टेडियम की पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को फायदा मिलने की उम्मीद में बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकर रहमान ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया।

पाकिस्तान को हालांकि दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत दिलाई। जमशेद आक्रामक दिखे जिन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का जड़ा। हाफिज ने स्ट्राइक रोटेट करते हुए अच्छे सहयोगी की भूमिका निभाई।

बांग्लादेश को पहली सफलता 28वें ओवर में जमशेद के विकेट के रूप में मिली। शाकिब से मिले थ्रो पर मुशफिकर ने उन्हें रन आउट किया। इसके बाद पाकिस्तानी विकेटों का पतन शुरू हो गया। एक समय 33वें ओवर में उसके दो विकेट पर 160 रन थे और जल्दी ही सात विकेट 198 रन पर गिर गए।

यूनिस खान, उमर अकमल और शाहिद अफरीदी कोई कमाल नहीं कर सके। ऐसे में पुछल्ले बल्लेबाज गुल ने पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने सरफराज अहमद (19 रन) के साथ आठवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुल के हरफनमौला प्रदर्शन से पाक जीता