अब आवाज तथा इशारे से चलेगा आपका टीवी - अब आवाज तथा इशारे से चलेगा आपका टीवी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब आवाज तथा इशारे से चलेगा आपका टीवी

सुनने में भले अजीब लगे लेकिन यह सत्य है कि अब टेलीविजन (टीवी) आवाज से चलेगा और उसके स्क्रीन के चित्र हाथ हिलाने पर आगे पीछे होंगे। यही नहीं टीवी को आपरेट करने वाले का चित्र भी स्क्रीन पर दिखाई देगा। टीवी निर्माण की अग्रणी कंपनियों में शुमार सैमसंग कम्पनी ने आज बाजार में इसी तकनीक का टीवी उतारा।
 
सैमसंग की फ्लैगशिप वाला स्मार्ट टीवी मॉडल्स एलईडी ईएस 8000 तथा ईएस 7500 सीरिज और प्लाजमा सीरिज ग्राहकों को रिमोट को छुए बिना टीवी को नियंत्रित तथा इन्ट्रेक्ट किया जा सकेगा। सैमसंग इंडिया के एवी बिजनेस उपाध्यक्ष राजकुमार ने बाजार में अपने तरह की इस पहले टेलीविजन को उतारते हुए दावा किया कि अब उपभोक्ताओं को रिमोट के बिना ही टीवी चलाने का मौका मिलेगा।
 
रिषि के अनुसार इसकी कीमत 12 हजार 800 रुपए से लेकर दो लाख 73 हजार रुपए के बीच है। एक निश्चित दूरी से टीवी के सामने ऑन या ऑफ कहते ही टीवी चालू या बन्द हो जाएगी। चैनल नम्बर बोलते ही स्वत: उस नम्बर पर आने वाला चैनल स्क्रीन पर आ जाएगा।
 
टीवी के आगे जिस दिशा में हाथ हिलाया जाएगा उसी दिशा में चित्र आगे पीछे या ऊपर नीचे हो जाएगा। घर में भीड़ होने की दशा में टीवी को पूर्ववत रिमोट से भी चलाया जा सकेगा। उनका दावा है कि आवाज और इशारे से चलने वाले तकनीक की यह पहली टीवी है।
 
सैमसंग की 2012 फुल एचडी टीवी की लाइन डिजाइन और पिक्चर क्वालिटी में नया मापदण्ड स्थापित कर रही है। इसकी ईएस सीरिज में अल्ट्रा स्लिम वन डिजाइन बेजेल है जिसके साथ एक नया यू आकार का स्टैण्ड दिया गया है जिससे टीवी एकदम हलका फुलका दिखाई देता है।
 
सैमसंग का ई सीरिज प्लाज्मा टीवी एक अत्यधिक पतला प्लाज्मा प्लस एक बेजेल डिजाइन को ब्रश्ड मेटल ब्लैक के साथ क्रिस्टल लाइक बार्डर दी गई है। बेजेल और स्क्रीन कण्टेण्ट के बीच अंतर को काफी घटा दिया गया है ताकि ग्राहक को टीवी का आकार बढाए बिना बडे कार का स्क्रीन मिल सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब आवाज तथा इशारे से चलेगा आपका टीवी