फोटो गैलरी

Hindi Newsबेसकैंप ने भारत में पेश किया चलताफिरता होटल

बेसकैंप ने भारत में पेश किया चलता-फिरता होटल

साहसिक पर्यटन के उपकरणों का कारोबार करने वाली कंपनी बेसकैंप ने भारत में कारवां वाहन पेश किया जो एक तरह का चलता फिरता होटल जैसा...

बेसकैंप ने भारत में पेश किया चलता-फिरता होटल
Wed, 10 Oct 2012 05:43 PM
ऐप पर पढ़ें

साहसिक पर्यटन के उपकरणों का कारोबार करने वाली कंपनी बेसकैंप ने भारत में कारवां वाहन पेश किया जो एक तरह का चलता फिरता होटल जैसा है। इसमें शयन कक्ष, स्नानगृह व शौचालय, रसोईंघर और अन्य सुविधाएं मौजूद हैं।

बेसकैंप के प्रबंध निदेशक अनीश गोयल ने बताया कि कारवां वाहन को जर्मनी की हैमर कंपनी से आयात किया गया है। कंपनी ने भारतीय बाजार में 12 वाहन पेश किए हैं जिसमें से 3 वाहनों की बुकिंग हो चुकी है।

उन्होंने कहा बुधवार को कहा कि कंपनी ने अगले वित्त वर्ष के अंत तक घरेलू बाजार में कुल 600 कारवां वाहनों की बिक्री का लक्ष्य रखा है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और मध्य प्रदेश, गुजरात जैसे राज्य कारवां टूरिज्म को विशेष प्रोत्साहन दे रहे हैं जिसके मद्देनजर आने वाले समय में इन वाहनों की मांग तेजी से बढ़ने की उम्मीद है।

गोयल ने बताया कि राजमार्ग पर स्थित यात्री निवासों के पास इन वाहनों को खड़ा करने की हरियाणा सरकार ने अनुमति दी है। इसके अलावा, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन ने स्वच्छ जल एवं ईंधन की सुविधा देने के लिए बेसकैंप के साथ गठबंधन किया है।

बेसकैंप ने दो तरह के कारवां वाहन पेश किए हैं जिनकी कीमत 16 लाख एपये और 22 लाख एपये है। उन्होंने बताया कि कारवां वाहनों का वजन 600 से 700 किलो है और 1500 सीसी की कार या एसयूवी इसे आसानी से खींच सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें