DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीनों महिलाओं ने शांति का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया

लाइबेरिया और यमन में अन्याय, तानाशाही और यौन उत्पीड़न के खिलाफ संघर्ष करने वाली तीनों महिलाओं ने शनिवार को नार्वे की राजधानी ओस्लो में आयोजित एक समारोह में शांति का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया।

ओस्लो के सिटी हॉल में आयोजित इस समारोह में लाइबेरिया की राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सिरलीफ, उन्हीं के देश की निवासी लेयमाह ग्बोवी और यमन की तवाकुल करमान ने तालियों की गूंज के बीच अपना नोबेल डिप्लोमा और मेडल ग्रहण किया।

पुरस्कार समिति के अध्यक्ष थोर्बजोएर्न जागलैंड ने कहा कि तीनों महिलाएं सामान्य तौर पर मानवाधिकार और विशेष तौर पर महिलाओं की समानता तथा शांति के लिए संघर्ष का प्रतिनिधित्व करती हैं।

वर्ष 2004 के बाद से उप सहारा देशों की किसी भी महिला ने यह पुरस्कार प्राप्त नहीं किया है। नोबेल समिति ने इससे पहले केन्या की वांगरी मथाई को जंगलों को नष्ट होने से बचाने के लिए गरीब महिलाओं को एकत्र करने और पेड़ लगाने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया था।

कारमन को नोबेल पुरस्कारों के लिए चुन कर पुरस्कार समिति ने अरब देशों में शुरू हुए आंदोलन को भी मान्यता दे दी है।

सिरलीफ को पहली बार वर्ष 2005 में लाइबेरिया का राष्ट्रपति चुना गया और इस साल अक्तूबर में हुए चुनावों में जीत हासिल करके वह दोबारा सत्ता में लौटीं। उन्हें अपने देश को एक भयावह गहयुद्ध से बाहर निकालने के लिए जाना जाता है।

39 वर्षीय ग्बोवी ने लंबे वक्त तक छत्रपों को चुनौती देते हुए महिलाओं के बलात्कारों और उनके अधिकारों के लिए संघर्ष किया। उन्होंने वर्ष 2003 में सैकड़ों महिलाओं की रैली का नेतत्व करके उन लड़ाकों को हथियार मुक्त करने की मांग की जो 14 वर्ष पुराना गहयुद्ध समाप्त होने के बावजूद महिलाओं के साथ जबरदस्ती करते थे।

कारमन एक पत्रकार हैं और इस्लामिक पार्टी इसला की सदस्य हैं। यह नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली महिला हैं। वह कारमन नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाली सबसे कम उम्र की व्यक्तित्व हैं।

पिछले वर्ष चीन के लियू जिआबो को नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मनित किया गया था। वह पुरस्कार लेने के लिए उपस्थित नहीं हो पाए थे क्योंकि चीन ने उन्हें नाव्रे जाने की अनुमति नहीं दी थी।

आज ही स्टॉकहोम में आयोजित एक अन्य समारोह में चिकित्सा, रसायन, भौतिकी और साहित्य तथा अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीनों महिलाओं ने शांति का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया