DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पुणे में सामने आए स्वाइन फ्लू के 12 मामले

पुणे में पिछले पखवाड़े में स्वाइन फ्लू के 12 मामले सामने आने से अधिकारी सतर्क हो गए हैं। दो रोगियों की हालत गंभीर बताई जाती है।
  
कुछ मामले शहर के एक क्षेत्र में राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के सर्वेक्षण में सामने आए थे, जबकि अन्य इलाकों से भी एच1एन1 संक्रमण के समचार मिले हैं।
  
राज्य के स्वाइन फ्लू निगरानी अधिकारी डॉ़ प्रदीप अवाटे ने बताया कि एनआईवी द्वारा पता लगाए गए मरीजों का इलाज मरीजों को भर्ती किए बिना किया जा रहा है, जबकि अन्य मामलों, जिनमें दो गंभीर मामले हैं, पर काफी निगरानी रखी जा रही है क्योंकि पुणे में पिछले साल स्वाइन फ्लू से कोई जान नहीं गई।
  
स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि विभिन्न अस्पतालों के गहन चिकित्सा कक्षों में भर्ती तीन गंभीर रोगियों में से दो को जीवनरक्षक प्रणाली पर रखा गया है। उन्होंने बताया कि मौसमी फ्लू के मामलों का उपचार कर रहे डाक्टरों से कहा गया है कि वे संदिग्ध एच1एन1 संक्रमण के मद्देनजर रोगियों पर नजर रखें।
  
वर्ष 2009 में इस बीमारी से पहली मौत के साथ पुणे स्वाइन फ्लू के मामलों का केंद्र बन गया था जिसके चलते निगरानी के जबर्दस्त कदम उठाए गए। इसके परिणामस्वरूप बीमारी के प्रसार में काफी कमी देखी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पुणे में सामने आए स्वाइन फ्लू के 12 मामले