DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गर्मी के दिनों में घटाएं अपना वजन

यदि आप अपने शरीर को सही अनुपात में लाना चाहते हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो गर्मियों के दिन इसके लिए एकदम उपयुक्त हैं। गर्मियों की शुरुआत हो गई है और इस मौसम में छरहरा होने के लिए आपको डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली स्थित मैक्स हेल्थकेयर की प्रमुख डाइटीशियन ऋतिका समादार बताती हैं कि इस मौसम में लोगों की खान-पान की आदतें स्वत: ही बदल जाती हैं।

समादार ने कहा कि सर्दियों की तुलना में गर्मियों में वजन कम करना अधिक आसान है क्योंकि इस मौसम में अधिक व्यायाम किया जा सकता है। इस मौसम में शरीर की कार्य प्रणाली धीमी हो जाने की वजह से आप ज्यादा नहीं खाते हैं। साथ ही आप तरल पदार्थ ज्यादा लेते हैं जो शरीर से अशुद्ध पदार्थों को दूर करते हैं।

वजन कम करने का सबसे आधारभूत तरीका यह है कि आप बार-बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भोजन लें। अपने भोजन को सुबह के नाश्ते, दोपहर के भोजन, शाम के नाश्ते व रात्रिभोज में बांटें।

फोर्टिस हेल्थकेयर में चिकित्सकीय पोषण विभाग की प्रमुख निधि एस. यादव बताती हैं कि दिन की शुरुआत हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने के साथ करनी चाहिए। जो लोग चाय पीते हैं, वे एक प्याला चाय के साथ मारी बिस्कुट खा सकते हैं और दो या तीन अखरोट या बादाम ले सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दो घंटे के अंतराल के बाद आप सलाद या फल ले सकते हैं। दोपहर के भोजन में दो विभिन्न अनाजों के आटे से बनी दो चपातियां, एक कटोरी दाल व हरी सब्जियां होना चाहिए। शाम के नाश्ते में एक प्याला चाय और इडली या ढोकला या भुना चना ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि रात्रिभोज में सब्जियों का सूप, ब्राउन ब्रेड या चपाती और सब्जी लेना चाहिए। यदि सोने के लिए जाने से पहले कोई भूख महसूस करे तो वह एक गिलास दूध ले सकता है।

कैलोरीज को दूर रखने के लिए फल लेना जरूरी है लेकिन केला, आम और अंगूर जैसे फलों से बचना चाहिए क्योंकि उनमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है। तरबूज और मीठा नींबू लेना ज्यादा बेहतर है। भोजन से 40 मिनट पहले या भोजन के दो घंटे बाद फल खाना चाहिए।

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो फलों का जूस पीने से बचें। नेशनल डाइबिटीज, ओबेसिटी एंड कोलेस्ट्रॉल फाउंडेशन (एन-डीओसी) की पोषण एवं वसा अम्ल शोध प्रमुख स्वाति भारद्वाज कहती हैं कि वसा की अधिका मात्रा वाला दूध, तला-भुना खाने, शर्करा व मीठे उत्पादों, मैदा व मैदा से बनी चीजों जैसे समोसा, कचौड़ी व भटूरा खाने से बचना चाहिए।

भारद्वाज ने कहा कि लाल मांस का भी सेवन नहीं करना चाहिए। साबूत अनाज, पत्तों वाली सब्जियां, साबुत दालें, सलाद, चिकन या मछली को भोजन में शामिल करना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गर्मी के दिनों में घटाएं अपना वजन