DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुपरकूल हैं समर जॉब्स

गर्मियों की छुट्टियां अब छात्रों के लिए सिर्फ खेलकूद या मौजमस्ती का बायस नहीं रह गई हैं। गर्मी की छुट्टियों को अब छात्र अपनी स्किल्स और अपने काम के अनुभव को बढ़ाने तथा जेब खर्च के लिए पैसे कमाने के नजरिए से देखते हैं। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में यह जरूरी भी हो गया है। यही वजह है कि समर जॉब का महत्व काफी बढ़ गया है। किन-किन क्षेत्रों में आप समर जॉब कर सकते हैं, इस बारे में बता रहे हैं आमिर शकील

गर्मियों की छुट्टियां दस्तक देने वाली हैं। परीक्षाओं से मिली राहत के बाद ज्यादातर युवा मौज-मस्ती के मूड में हैं, लेकिन इन सब के बीच युवाओं और किशोरों की एक जमात ऐसी भी है, जो कुछ पैसे कमाने के मूड में है। ऐसे में सामने होता है समर जॉब्स का विकल्प। इससे एक तरफ जहां पाकेट मनी के लिए ठीक-ठाक पैसे की कमाई हो जाती है, वहीं दूसरी तरफ प्रोफेशनल लाइफ का जायका भी चखने को मिलता है।

समय के साथ बदला नजरिया
ऐसा नहीं है कि हमारे देश में समर जॉब्स का कॉन्सेप्ट बेहद पुराना है। जिस तरह से मार्केट और पढ़ाई-लिखाई से जुड़े संस्थानों में बढ़ोतरी हुई है, उसी प्रकार हमारे समाज की सोच में भी परिवर्तन आया है। अगर कुछ समय पहले की बात की जाए तो मध्यवर्ग की मानसिकता वाला समाज किशोरों द्वारा काम करने के खिलाफ था। यह मान लिया जाता था कि अगर युवा पढ़ाई पूरी होने से पहले कोई छोटी-मोटी नौकरी कर रहा है तो यकीनन उसके माता-पिता की माली हालत ठीक नहीं है। मगर अब यह मानसिकता बहुत हद तक बदल चुकी है। आजकल पेरेंट्स अपने बच्चों को प्रेरित करते हैं कि वे छुट्टियों में कुछ काम करें, जिससे न सिर्फ उनका विकास हो, बल्कि वे अपना जेब खर्च भी जुटा सकें। इस बदले नजरिये की वजह से समर जॉब्स करने का चलन बढ़ा है।

कॉम्पिटीशन के इस दौर में वे दिन लद गए, जब स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले युवा अपनी गर्मियों की छुट्टियों को खेलने-कूदने में बिता देते थे। आज का युवा अपने करियर और जिंदगी में सफलता पाने के लिए बचपन से ही मेहनत करने में जुट जाता है। चाहे वह अनुभव पाने के लिए हो या फिर जेब खर्च कमाने के लिए, आजकल के बच्चे अपनी गर्मियों की छुट्टियों का सदुपयोग करने में विश्वास रखते हैं। कंपनियां भी उन्हें अपना हिस्सा बनाना चाहती हैं। उन्हें लगता है कि युवाओं के साथ काम करके वे मार्केट ट्रेंड को ज्यादा बेहतर ढंग से समझ पाएंगी।

क्या हैं फायदे
पैसे और अनुभव के अलावा समर जॉब के और भी कई फायदे हैं। ये नौकरियां आपके व्यक्तित्व को संवारती हैं और आप में आत्मविश्वास को भी बढ़ाती हैं। नौकरी के दौरान आप समय-प्रबंधन के गुण भी सीखते हैं। समर जॉब आपको नौकरी की दुनिया से जुड़ी कई बातों से रूबरू कराती है। नौकरी के दौरान आपको अपनी योग्यता का पता चलता है। आप जान पाते हैं कि आप में क्या अच्छा है और क्या कमी है। नौकरी के दौरान मिलने वाला वेतन आपको पैसे की अहमियत और उसे सही तरह से इस्तेमाल करना सिखाता है। अनजान लोगों से बात करते वक्त जो झिझक आपके अंदर रहती है, समर जॉब के बाद आप इससे निजात पा लेते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान
समर जॉब करना एक बेहद महत्वपूर्ण निर्णय है। किसी भी नौकरी की शुरुआत करने से पहले कंपनी को अच्छी तरह परख लें। वहां के माहौल के बारे में जानने की कोशिश करें। अपने वेतन और शिफ्ट के बारे में पूरी जानकारी पहले ही ले लें। जॉइन करने से पहले अपने माता-पिता को अपनी कंपनी और जॉब की पूरी जानकारी दें। सुरक्षा के लिहाज से यह बेहद जरूरी है।

किन क्षेत्रों में मौजूद हैं समर जॉब के विकल्प

रेस्तरां और कॉफी शॉप
आजकल मैकडॉनल्ड, पिज्जा हट, डॉमिनोज, कैफे कॉफी डे सरीखी जगहों पर युवाओं के लिए समर जॉब के कई विकल्प मौजूद हैं। इन जगहों पर नौकरी पाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं। अगर आप बारहवीं पास हैं और आपको ठीक-ठाक अंग्रेजी आती है तो आप यहां आसानी से जॉब पा सकते हैं। इन रेस्तरां और कॉफी शॉप पर काम करके आप 5000 से 7000 रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको नए लोगों से मिलना-जुलना पसंद है तो इन जगहों में काम करना आपको बेहद रास आएगा। यहां आपको बढ़िया पैसे, स्वादिष्ट खाना और काम करने के लिए अच्छा माहौल मिल सकता है।

मॉल, शोरूम और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स
सुकून से भरी समर जॉब करने के लिए पिछले कुछ सालों में मॉल और शोरूम एक बेहतरीन विकल्प के रूप में सामने आए हैं। मॉल में खुली ब्रांडेड शॉप्स में सेल्स मैन और सेल्स गर्ल की काफी मांग रहती है। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियों के दौरान आप यहां नौकरी कर सकते हैं। यहां नौकरी पाने के लिए आपको लोगों से प्यार से बात करना, अच्छी तरह पेश आना और प्रेजेंटेबल होना बेहद जरूरी है। मॉल और शोरूम  में नौकरी करने के लिए आपको 5000 से 6000 रुपए मिल सकते हैं।

टय़ूशन और हॉबी क्लास
अगर आपको बच्चों को पढ़ाने का शौक है तो आप अपनी छुट्टियों के दौरान उन्हें ट्य़ूशन दे सकते हैं। इतना ही नहीं, अगर आपको पेंटिंग, डांस, गाना या ऐसी किसी भी कला में महारत हासिल है तो आप अपने घर में ही हॉबी क्लास खोल सकते हैं। इस किस्म की क्लास से गर्मियों की छुट्टियों में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
इस समय स्कूलों की छुट्टी होती है और बच्चे छुट्टियों में कुछ नया सीखना और अभिभावक उन्हें कुछ नया सिखाना चाहते हैं, इस लिहाज से किसी भी तरह की हॉबी क्लास खोलना कारगर साबित हो सकता है।

कंटेंट राइटिंग
लिखने का शौक रखने वाले युवा अपनी छुट्टियों में कंटेंट राइटर की नौकरी भी कर सकते हैं। आजकल कंटेंट राइटिंग को अच्छे करियर ऑप्शन की तरह भी देखा जा रहा है। ऐसे में कंटेंट राइटर की जॉब न केवल पैसा, बल्कि अनुभव भी देती है। चाहे किसी भी किस्म की कंपनी हो अपने प्रोडक्ट के विस्तार के लिए ये आए दिन अच्छे लेखकों की तलाश में रहती है। कंटेट राइटर की नौकरी पाने के लिए आपकी किसी एक भाषा पर मजबूत पकड़ होना और अपने लेखन को लेकर रचनात्मक होना जरूरी है। कंटेट राइटर के तौर पर काम करके आप 8000 से 10000 रुपए तक कमा सकते हैं।

ईवेंट्स एंड प्रमोशन
बड़ी-बड़ी कंपनियां मॉल वगैरह में आए दिन कई तरह के ईवेंट्स और प्रमोशनल कार्यक्र म करती रहती हैं। ऐसे में युवाओं के लिए इससे जुड़ने का सुनहरा अवसर खुल जाता है। इस तरह के कार्यक्रमों में वह प्रमोटर या एंकर की तरह कार्य कर सकते हैं। हालांकि इसमें वेतन रोज के हिसाब से दिया जाता है, लेकिन एक प्रमोटर की प्रतिदिन की कमाई 700 से 1000 रुपये तक हो जाती है। एक एंकर को 1500 से 2500 रुपए दिए जाते हैं। इस तरह की नौकरी के लिए ईवेंट्स फर्म या पीआर एजेंसी से संपर्क किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुपरकूल हैं समर जॉब्स