DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्वच्छता अभियान के लिए एक और पहल

स्वच्छता अभियान के लिए एक और पहल

ऑटो में सवारी के बैठते ही जैसे ही मीटर डाउन होगा तो यात्री को मीटर की स्क्रीन पर नरेंद्र मोदी की फोटो नजर आएगी और वह स्वच्छता मुहिम चलाने का संदेश देते नजर आएंगे। देश में पहली बार ऑटो चालकों को इस मुहिम से जोड़ा गया है। इसके लिए ऑटो में एक सिम फिट की गई है जिसमें रिकार्डिड संदेश और जानकारी दी गई हैं। दिल्ली भर में ऐसे 2100 ऑटो दौड़ रहे हैं। इन मीटर के माध्यम से विशेष आयोजनों पर विभिन्न संदेश दिए जा सकते हैं। इसके लिए भी कंपनी ने मीटर में प्रावधान किया है।

नवरंग मीटर हाउस कंपनी ने यह मीटर तैयार किया है। यह कंपनी पहाड़गंज से संचालित है। कंपनी के अधिकारी तरुण नवरंग ने बताया कि ये व्यवस्था दिल्ली में जीपीएस मीटर होने की वजह से शुरू हुई है। ये मीटर दो साल पहले लगे थे और इनकी कीमत काफी अधिक थी। नए मीटर आने के बाद इन दामों में कमी आई है। उन्होंने बताया कि इस मीटर के माध्यम से कंपनी सोशल मैसेज भी दे रही है। इसमें यदि कोई व्यक्ति किसी खास मौके पर कोई संदेश जारी करना है तो वह भी जारी कर सकता है।

भारतीय मजदूर संघ से संबंधित यूनियन के अध्यक्ष राजेंद्र सोनी ने बताया कि मोदी की लोकप्रियता के बाद बड़ी संख्या में चालकों ने ऐसे मीटर लगवाये हैं। इसके माध्यम से मोदी जी के संदेश को लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। भविष्य में इस योजना को आगे चुनावों में मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए भी किया जा सकता है। इस मामले में जल्द ही यूनियन चुनाव आयोग से भी वार्ता करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्वच्छता अभियान के लिए एक और पहल