फोटो गैलरी

Hindi Newsसो जा बेटा, नहीं तो दिमाग कमजोर हो जाएगा

सो जा बेटा, नहीं तो दिमाग कमजोर हो जाएगा

यदि आपका बच्चा समय पर नहीं सोता है और उसकी नींद पूरी नहीं होती, तो यह खतरे की घंटी है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि अनियमित नींद दिमाग पर असर डालती है और याद रखने और सीखने की क्षमता कम करती...

सो जा बेटा, नहीं तो दिमाग कमजोर हो जाएगा
एजेंसीTue, 09 Jul 2013 01:10 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि आपका बच्चा समय पर नहीं सोता है और उसकी नींद पूरी नहीं होती, तो यह खतरे की घंटी है। वैज्ञानिकों ने एक शोध में पाया है कि अनियमित नींद दिमाग पर असर डालती है और याद रखने और सीखने की क्षमता कम करती है।
    
जर्नल आफ एपिडिमियोलाजी एंड कम्यूनिटी हेल्थ में प्रकाशित पररिपोर्ट में यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन में जीवनशैली अध्ययन की प्रोफेसर अमांडा सैकर ने बताया कि यदि छोटी उम्र में बच्चों की नींद अनियमित है, तो वह अपने आसपास की सूचनाओं को समझ नहीं पाते हैं और बड़े होने पर ऐसे बच्चों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है1। उन्होंने बताया कि तीन साल की उम्र के बच्चों पर यह प्रभाव सबसे ज्यादा होता है।
    
अध्ययन में यह पाया गया कि बच्चे किस समय सोते हैं, इसका कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन यदि उनके सोने का समय निश्चित न हो तो इसका बच्चों के दिमाग पर काफी बुरा असर होता है। इससे दिमाग की प्लास्टिसिटी यानि याद रखने और सीखने की क्षमता प्रभावित होती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें