फोटो गैलरी

Hindi Newsबोध गया बमों में था अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर: रिपोर्ट

बोध गया बमों में था अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर: रिपोर्ट

विश्वविख्यात तीर्थस्थल बोध गया और महाबोधि मंदिर परिसर को निशाना बनाकर किए गए विस्फोटों में इस्तेमाल बमों में अमोनियम नाइट्रेट और सल्फर का मिश्रण था तथा इन्हें बड़ी सफाई से छोटे सिलेंडरों में लगाया...

बोध गया बमों में था अमोनियम नाइट्रेट और टाइमर: रिपोर्ट
Mon, 08 Jul 2013 05:58 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविख्यात तीर्थस्थल बोध गया और महाबोधि मंदिर परिसर को निशाना बनाकर किए गए विस्फोटों में इस्तेमाल बमों में अमोनियम नाइट्रेट और सल्फर का मिश्रण था तथा इन्हें बड़ी सफाई से छोटे सिलेंडरों में लगाया गया था। घटना की शुरुआती जांच में यह बात निकल कर सामने आई है।
 
विस्फोट स्थल से नमूने एकत्र करने वाली राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक टीम ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट भेजी है जिसमें बताया गया है कि आईईडी जैसे कम तीव्रता वाले बमों का इस्तेमाल टाइमर के जरिए किया गया। एनएसजी के विस्फोटों के बाद के विश्लेषण में यह भी कहा गया है कि अमोनियम नाइट्रेट , सल्फर आर पोटेशियम में कुछ छर्रे भी मिलाए गए थे ताकि मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानों पर नुकसान किया जा सके। विस्फोटक छोटे सिलेंडरों में रखे गए थे जिनका वाणिज्यिक इस्तेमाल होता है।

कल शाम घटनास्थल पर पहुंची एनएसजी टीम इलाके से और नमूने एकत्र करने के बाद ही लौटेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें