DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन में पुलिस तथा हमलावरों में झड़प, 27 की मौत

चीन के अशांत शिनजियांग क्षेत्र में बुधवार को पुलिस और हमलावरों के बीच झड़प में कम से कम 27 लोग मारे गये।

चीन की आधिकारिक सिन्हुआ संवाद समिति ने बताया कि भारतीय समयानुसार सुबह साढ़े चार बजे शिनजियांग के सुदूर लुकछुन कस्बे में चाकुओं से लैस हमलावरों ने एक पुलिस स्टेशन, स्थानीय प्रशासन की इमारत पर हमला बोल दिया। हमलावरों ने वहां मौजूद लोगों पर चाकुओं से हमला किया तथा पुलिस वाहनों में आग लगा दी।

यह इस इलाके में वर्ष 2009 के बाद का सबसे घातक हमला हैजब उईघरों तथा हान चीनी नागरिकों के संघर्ष में 200 लोग मारे गये थे। इस हमले में नौ पुलिसकर्मियों एवं सुरक्षा गार्डों तथा आठ नागरिकों की मौत हो गई। पुलिस कार्रवाई में 10 हमलावर भी मारे गये।

लुकछुन कस्बा शिनजियांग की राजधानी रूम्की से 200 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है। हमले के कारण अभी स्पष्ट नहीं हो सके हैं। यह इलाका उईघर मुस्लमानों का गढ़ है। उईघरों को उनकी संस्कृति, भाषा तथा धर्म पर चीन सरकार की बंदिशों को लेकर खासा एतराज है, जबकि चीन सरकार विदेश में रह रही उईघरों की नेता राबिया कादिर इस इलाके में अशांति भड़काने का आरोप लगाती रही है।

उल्लेखनीय है कि जुलाई 2009 में रूम्की में उईघर एवं हानसमुदाय के बीच तनाव फैलने के कारण दंगे भड़क उठे थे जिसमें मारे गये 200 लोगों में से अधिकतर हान थे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन में पुलिस तथा हमलावरों में झड़प, 27 की मौत