DA Image
11 जुलाई, 2020|1:12|IST

अगली स्टोरी

TDP के 15 बागी विधायक अयोग्य घोषित

किरन कुमार रेड्डी सरकार के खिलाफ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) द्वारा पेश अविश्वास प्रस्ताव के समर्थन में मतदान करने पर आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के 15 बागी विधायकों को शनिवार को अयोग्य घोषित किया गया।

इन विधायकों ने पार्टी आदेश के खिलाफ मतदान किया था। इसमें से नौ विधायक कांग्रेस और छह तेदेपा के हैं और ये विधायक वाईएस जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआर कांग्रेस में शामिल हुए थे। राज्य विधानसभा अध्यक्ष एऩ मनोहर ने 15 मार्च को अविश्वास प्रस्ताव पर पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर मतदान करने पर दसवीं अनुसूची के नियम संख्या 02 (01) (बी) के तहत इन विधायकों को अयोग्य ठहराया।

अयोग्य घोषित किए गए कांग्रेस के विधायक सुजय कृष्ण रंगाराव, डी चंद्रशेखर रेड्डी, अला श्रीनिवास, एम राजेश, पी वेंकट रमैया, जोगी रमेश, बी शिव प्रसाद रेड्डी, गोट्टीपति रवि कुमार और पी रामचंद्र रेड्डी हैं। तेदेपा के बागी विधायक टी सैराज, तनेती वनीथा, कोडाली श्रीवेंकेटेश्वर राव, प्रवीण कुमार रेड्डी, अमरनाथ रेड्डी और वाई बलानागी रेड्डी हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने तेदेपा के तीन अन्य बागी विधायकों चिन्नाम रामाकोटैया, के हरिश्वर रेड्डी और एस वेणुगोपालाचारी को अयोग्य ठहराने पर कोई फैसला नहीं किया क्योंकि बताया जाता है कि उनके खिलाफ सुनवाई जारी है। टीआरएस में शामिल होने वाले विधायक जी कमलाकर के खिलाफ तेदेपा द्वारा दायर नई याचिका भी विधानसभा अध्यक्ष के समक्ष लंबित है।

वर्तमान विधानसभा के दौरान यह दूसरा मामला है जब विधायकों के एक समूह को अयोग्य ठहराया गया है। दो मार्च 2012 को मनोहर ने तेदेपा द्वारा प्रायोजित अविश्वास प्रस्ताव पर रेड्डी सरकार के खिलाफ मत देने वाले कांग्रेस के 16 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:TDP के 15 बागी विधायक अयोग्य घोषित