फोटो गैलरी

Hindi Newsप्रधानमंत्री राज्यसभा के लिए निर्वाचित

प्रधानमंत्री राज्यसभा के लिए निर्वाचित

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह लगातार पांचवी बार राज्यसभा के लिए चुने गए और कांग्रेस ने असम से राज्य सभा की दोनों सीटें जीत ली...

प्रधानमंत्री राज्यसभा के लिए निर्वाचित
Thu, 30 May 2013 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह लगातार पांचवी बार राज्यसभा के लिए चुने गए और कांग्रेस ने असम से राज्य सभा की दोनों सीटें जीत ली है। असम विधानसभा के प्रधान सचिव और निर्वाचन अधिकारी जीपी दास ने बताया कि 126 सदस्यीय सदन में सिंह को प्रथम वरीयता के 49 वोट मिले जबकि कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार को 45 वोट मिले। ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोकेट्रिक फ्रंट (एअआईयूडीएफ) के अमीनुल इस्लाम को 18 वोट मिले और वह पराजित हो गए।

एआईयूडीएफ केंद्र में संप्रग का सहयोगी दल है और इसके 18 विधायकों ने दूसरी वरीयता के अपने वोट प्रधानमंत्री को दिए। प्रथम वरीयता के मतदान के लिए प्रधानमंत्री ही एकमात्र उम्मीदवार थे क्योंकि अन्य पार्टियों ने उनके खिलाफ अपने उम्मीदवार नहीं उतारे थे। दास ने बताया कि कांग्रेस के 78 सदस्यों और इसके सहयोगी दल बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के 12 विधायकों के वोट वैध पाए गए।

विपक्षी असम गण परिषद और भाजपा ने मतदान से गैर हाजिर रहने का फैसला किया था। उनके क्रमश: नौ और पांच विधायक हैं। असम से राज्य सभा में अब कांग्रेस के पांच सदस्य हो गए हैं जबकि ऊपरी सदन के लिए राज्य से कुल सात सीटें हैं। विधानसभा में सुबह नौ बजे से लेकर शाम चार बजे तक मतदान हुआ और मतों की गिनती शाम पांच बजे शुरू हुई। चुनाव आयोग की अधिसूचना के मुताबिक चुनाव प्रक्रिया को 3 जून से पहले पूरा करना था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें