फोटो गैलरी

Hindi Newsफूलों-सा खूबसूरत घर

फूलों-सा खूबसूरत घर

घर में जहां देखें वहां फूल ही फूल हों, तो आपके चेहरे के साथ मन भी खुश रहेगा। परेशान करती गर्मी के मौसम में इस बार घर को सजाने के लिए फूलों को घर ले आइए। घर में जगह-जगह फूलों को अलग-अलग अंदाज में कैसे...

फूलों-सा खूबसूरत घर
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 May 2013 12:31 PM
ऐप पर पढ़ें

घर में जहां देखें वहां फूल ही फूल हों, तो आपके चेहरे के साथ मन भी खुश रहेगा। परेशान करती गर्मी के मौसम में इस बार घर को सजाने के लिए फूलों को घर ले आइए। घर में जगह-जगह फूलों को अलग-अलग अंदाज में कैसे सजाएं, बता रही हैं चयनिका निगम

पर्दों से फूलों की लुकाछुपी
सस्ता और सुंदर, इस तरीके को यही कहा जा सकता है। आपको एक लंबा धागा लेना है और इसमें फूल पिरोते जाना है। धागा घर के पर्दो के बराबर हो तो और अच्छा रहेगा। आखिर में एक गांठ लगा दें और थोड़ा धागा छोड़ दें, ताकि पर्दो की रॉड में इन्हें बांध सकें। आप चाहें तो एक ही फूल पिरो सकती हैं और चाहें तो अलग-अलग रंगों वाले फूलों से इन्हें तैयार कर सकती हैं। फूलों वाले परदे को पूजा घर में सजाना भी अच्छा विकल्प है।

पानी में तैरते फूल भाएंगे बहुत
अक्‍सर ऑफिस या स्पा में आपने बाउल में फूल तैरते देखे होंगे। क्यों न आप घर को भी ऐसे ही सजाएं। इसके लिए लीविंग रूम की सेंटर टेबल पर कुछ ऐसा ही इंतजाम कर दें। ऐसे फूलों का इस्तेमाल कीजिए जो बड़े और खिलते हुए रंग के हों।

रंग-बिरंगी रंगोली का अलग अंदाज
वैसे तो रंगोली घर के आंगन या चौखट में बनाई जाती है, लेकिन इस आइडिया को आप ड्रॉइंग रूम के किसी खास कोने या फिर साइड टेबल के ऊपर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपके घर का वो कोना खूबसूरत हो जाएगा और आपके घर की खूबसूरती बढ़ जाएगी।

डाइनिंग टेबल भी सजाइए
डाइनिंग टेबल के बीच में फूलों वाला गुलदस्ता सजाना बहुत पुराना आइडिया हो गया है। इसकी जगह फूलों को टेबल ट्यूब लाइट के जैसा लटका दें। वो इतने नीचे होने चाहिए कि साफ दिखें। इसके लिए गुलाबी गुलाब इस्तेमाल करें।

किचन भी हो फूलों सा
पुराने सेरेमिक बर्तन अगर अब किचन में अच्छे नहीं लगते, तो जरा उनके मकहते इस्तेमाल पर ध्यान दीजिए। इनमें फूलों को सजाइए और रसोई में रखकर, उसकी खूबसूरती बढ़ाएं। किचन की रैक के ऊपर इन्हें रखें तो फूल धुएं से भी दूर रहेंगे। पर हां, अगर किचन में खिड़की है तो छोटे गमले वाले पौधे उनमें रखिए। फिर देखिए, आपका वही पुराना किचन आपको कैसे भाने लगता है।

हैंगिंग बास्केट भी करेंगे कमाल
हैंगिंग बास्केट में सजे पौधे घर में हरियाली तो लाएंगे ही, साथ ही घर में प्रकृति को भी लाएंगे। वैसे तो आमतौर पर लोग बालकनी में इन्हें लटकाते हैं, पर इन्हें घर के अंदर, लॉबी या फिर बेडरूम की खिड़की पर भी आप लटका सकती हैं। पर हां, लॉबी में परदों की जगह फूलों की लडियां लगाएंगी तो घर की खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

बेडरूम का दरवाजा भी फूलों-सा सुंदर
बेडरूम के दरवाजे पर भी फूलों की सजावट बेहतरीन तरीका हो सकता है। पसंदीदा फूलों का गुच्छा तैयार कीजिए और इसे दरवाजे के बीचोबीच चिपका दें। खूबसूरती बढ़ाने के लिए आप आर्टिफीशियल फूलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। चमकीले गोटे को लगाकर खूबसूरती और बढ़ाई जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें