फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन नहीं बताएगा सैनिकों को हटाने की तिथि

चीन नहीं बताएगा सैनिकों को हटाने की तिथि

चीन ने लद्दाख की देपसांग घाटी से अपने सैनिकों को हटाने के संबंध में कोई निश्चित तिथि बताने से इंकार कर दिया...

चीन नहीं बताएगा सैनिकों को हटाने की तिथि
Thu, 02 May 2013 06:14 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन ने लद्दाख की देपसांग घाटी से अपने सैनिकों को हटाने के संबंध में कोई निश्चित तिथि बताने से इंकार कर दिया है, लेकिन साथ ही कहा कि दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों में नए तनाव को संभवत: जल्दी ही बातचीत के जरिए सुलझा लिया जाएगा।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने मीडिया से कहा कि आपने बहुत विशेष प्रश्न किया है और मैं दोहराना चाहता हूं कि चीनी सेना भारत और चीन की सीमा पर वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीनी सीमा में सामान्य गश्त करती रहती है।

उनसे पूछा गया था कि लद्दाख घाटी के दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) से चीनी सेना कब तक हटने की योजना बना रही है। चीनी सेना ने इस क्षेत्र में अपने खेमे लगाए हुए हैं।

दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच हुई वार्ता और पिछले वर्ष दोनों देशों के बीच किसी भी सीमा विवाद को निपटाने के लिए तय नई प्रक्रिया का हवाला देते हुए विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीन और भारत इस मुद्दे के पूर्ण और समुचित समाधान के लिए इस पर बातचीत कर रहे हैं।

यह पूछने पर कि क्या चीन भारतीय सेना द्वारा बंकरों और खंदकों के निर्माण का विरोध करती है  प्रवक्ता ने कहा कि चीन की सेना नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करने वाले किसी भी निर्माण का कड़ा विरोध करती है। चीन का मानना है कि सीमा क्षेत्र में शांति और स्थायित्व दोनों पक्षों के हितों का ख्याल रखता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें