फोटो गैलरी

Hindi Newsहवाई अड्डे पर रोककर पूछताछ धार्मिक पूर्वग्रह: आजम खान

हवाई अड्डे पर रोककर पूछताछ धार्मिक पूर्वग्रह: आजम खान

बॉस्टन हवाई अड्डे पर रोककर की गई पूछताछ के शिकार यूपी के मंत्री आजम खान ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने उनके खिलाफ ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह एक मुसलमान...

हवाई अड्डे पर रोककर पूछताछ धार्मिक पूर्वग्रह: आजम खान
Mon, 29 Apr 2013 10:28 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले सप्ताह बॉस्टन हवाई अडडे पर कुछ देर के लिए रोककर की गई पूछताछ के शिकार उत्तर प्रदेश के मंत्री और समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान ने कहा कि सुरक्षा अधिकारियों ने उनके खिलाफ ऐसा इसलिए किया क्योंकि वह एक मुसलमान हैं। खान ने संवाददाताओं से कहा कि अमेरिकी प्रतिष्ठान किसी भी व्यक्ति या राष्ट्र को अपराधी बता सकता है और वह लंबे समय से मुस्लिम देशों एवं व्यक्तियों को निशाना बनाता रहा है। उन्होंने कहा कि मुसलमान होने के नाते मुझे उस देश ने परेशान किया और अपमानित किया।

वह कल ही अमेरिका से लौटे। उन्हें बोस्टन हवाई अड्डे पर कुछ देर के लिए रोका गया था, वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के साथ अमेरिका की यात्रा पर थे। इस यात्रा के दौरान दोनों को हाल ही में संपन्न महाकुंभ पर हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एक सभा को संबोधित करना था। दोनों नेताओं ने अपना भाषण रद्द कर दिया और वे खान के साथ अपमानजनक व्यवहार के विरोध में भारत लौट आए। खान ने ईराक पर अमेरिका के आक्रमण को उस देश के धार्मिक पूर्वाग्रह वाले दृष्टिकोण का सबूत बताया।

बाद में उन्होंने पाकिस्तान की जेल में भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह पर हमले का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इस्लामी परंपरा, संस्कृति और पवित्र कुरान के निर्देशों का अपमान किया है।

खान ने कहा कि कुरान में, कैदियों के साथ बर्ताव पर स्पष्ट नियम हैं। मैं इस्लामी देश को कुरान के उपदेशों को पढ़ने की सलाह दूंगा। कांग्रेस की अगुवाई वाली संप्रग सरकार को सपा के समर्थन के विषय पर वह तीसरे मोर्च की चर्चा करने लगे। उन्होंने कहा कि यदि तीसरा मोर्चा उभरता है तो हम भिन्न भूमिका निभाएंगे और यह कांग्रेस के अनुकूल नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें