सज्जन कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनायेगा फैसला - सज्जन कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनायेगा फैसला DA Image
12 नबम्बर, 2019|9:03|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सज्जन कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनायेगा फैसला

दिल्ली उच्च न्यायालय 1984 के सिख विरोधी दंगों से संबंधित छह व्यक्तियों की हत्या के प्रकरण में निचली अदालत द्वारा अभियोग निर्धारित करने के आदेश के खिलाफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सज्जन कुमार की याचिका पर कल फैसला सुनायेगा।

न्यायमूर्ति सुरेश कैत ने इस प्रकरण की सुनवाई पिछले साल दिसंबर में पूरी की थी। वह सोमवार को सुबह साढ़े दस बजे फैसला सुनायेंगे। इस मामले में सज्जन कुमार के साथ वेद प्रकाश प्याल उर्फ वेदू प्रधान और ब्रह्मानंद गुप्ता भी अभियुक्त हैं और उन्होंने भी अभियोग निर्धारण के आदेश को उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

शिकायतकर्ता शीला कौर ने इसी मामले में सज्जन कुमार और चार अन्य अभियुक्तों के खिलाफ आपराधिक साजिश के आरोप लगाने के लिये भी उच्च न्यायालय में अपील दायर कर रखी है। दिल्ली में सिख विरोधी दंगों के दौरान सुल्तानपुरी इलाके में छह व्यक्तियों की हत्या के सिलसिले में जुलाई, 2010 में निचली अदालत ने सज्जन कुमार, ब्रहमानंद गुप्ता, पेरू, खुशाल सिंह और वेद प्रकाश के खिलाफ अभियोग निर्धारित किये थे। इनके खिलाफ हत्या और दंगा करने के साथ ही दो समुदायों के बीच नफरत फैलाने के आरोप में भी अभियोग निर्धारित किया गया था।

केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने 2005 में दर्ज दंगों के मामलों में न्यायमूर्ति जी टी नानावती आयोग की सिफारिशों के आधार पर 13 जनवरी को सज्जन कुमार और दूसरे आरोपियों के खिलाफ दो आरोप पत्र दाखिल किये थे। नानावती आयोग ने दंगे की घटनाओं की जांच की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सज्जन कुमार की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनायेगा फैसला