DA Image
12 अगस्त, 2020|5:59|IST

अगली स्टोरी

पोंटिंग के सामने धौनी एंड कंपनी की चुनौती

अपने पिछले मुकाबले में रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर से आखिरी चंद मिनटों में मैच गंवा चुकी मुंबई इंडियन्स को अब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफलतम टीम और दो बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी एंड कंपनी की चुनौती का सामना करना होगा।
 
आईपीएल में दो बार खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपर किंग्स लीग की सबसे मजबूत और खिताब की प्रबल दावेदार टीमों में से है। भारत के सबसे सफल कप्तानों का खिताब पा चुके धौनी के नेतृत्व में टीम पहले भी कई कमाल कर चुकी है और आईपीएल के छठे संस्करण मे भी कमाल करने के मूड में दिखाई दे रही है।
 
सुपर किंग्स जब शनिवार को चेन्नई में अपने घरेलू मैदान पर लीग का पहला मैच खेलने उतरेगी तो उसके सामने मुंबई इंडियन्स जैसी हाईप्रोफाइल टीम होगी। इस टीम में एक से एक महंगे और अनुभवी खिलाड़ियों की फौज है। लेकिन टीम के पिछले प्रदर्शन से साफ है कि आखिर तक आते आते जीत इनके हाथ से फिसल जाती है।
 
ऐसे में दो बार की चैंपियन चेन्नई के लिए रॉयल चैंलेंजर्स से अपना पिछला मुकाबला हार चुकी मुंबई पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने और उसका फायदा उठाने का मौका होगा। मुंबई के कप्तान रिकी पोंटिंग पहला मुकाबला गंवाकर दबाव में आ चुके हैं और टीम के औसत प्रदर्शन से विपक्षी टीम कितना फायदा उठाएगी यह उसकी क्षमता और रणनीति पर निर्भर करता है।

चेन्नई के कप्तान धौनी कह चुके हैं कि उनकी टीम सबसे संतुलित और संपूर्ण टीम है। इसमें अच्छे बल्लेबाजों, गेंदबाजों और फील्डरों की कोई कमी नहीं है। यानि की धौनी अपने पहले मैच से पूर्व विपक्षी टीमों पर मानसिक रूप से भी दबाव बनाना चाहते हैं।

वैसे देखा जाए तो कप्तान धौनी एक अच्छे बल्लेबाज हैं और उनके अलावा जो खिलाड़ी बल्लेबाजी क्रम को मजबूती देते हैं उनमें भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना, मुरली विजय शामिल हैं जबकि ड्वेन ब्रावो, फाफ डू प्लेसिस, अकिला धनंजय, रवींद्र जडेजा, एल्बी मोर्कल के रूप में टीम के पास कई बेहतरीन ऑलराउंडर भी हैं।
 
बल्लेबाजी के अलावा टीम की गेंदबाजी भी मजबूत है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज रहे रविचंद्रन अश्विन टीम के स्टार खिलाड़ियों में से हैं। इसके अलावा शादाब जकाती, श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा, डर्क नैनेंस जैसे गेंदबाज विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।
 
मुंबई की यदि बात की जाए तो उसके पास मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के रूप में दो अनुभवी और विश्वस्तरीय ओपनर हैं। हालांकि दोनों ही खिलाड़ियो का प्रदर्शन चैलेंजर्स के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में औसत रहा था। हालांकि दिनेश कार्तिक पिछले मुकाबले की ही तरह इस बार भी कुछ कमाल कर सकते हैं।

मुंबई पिछले मुकाबले में आखिरी चंद मिनटों में मिली हार से सबक लेते हुए यदि चेन्नई के खिलाफ उतरती है तो वह बड़ा कमाल कर सकती है। इसके अलावा टीम यदि अपने बल्लेबाजी क्रम में कुछ बदलाव कर ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड को ऊपरी क्रम में उतारती है तो इसका उसे काफी फायदा मिल सकता है। इसके अलावा रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू जैसे बल्लेबाजों के लिए भी अपनी रणनीति में बदलाव की कुछ जरूरत है।
 
मुंबई के पास गेंदबाजी क्रम में मिशेल जॉनसन, मुनाफ पटेल, जसप्रीत बुमराह, जेकब ओरम जैसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं। बुमराह का पिछले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन रहा था और 32 रन पर तीन विकेट लेने वाले इस खिलाड़ी से चेन्नई के खिलाफ भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।
 
हालांकि मुनाफ इस दौरान कुछ महंगे खिलाड़ी साबित हुए और 40 रन देकर उन्होंने कोई विकेट हासिल नहीं किया जो मुंबई को काफी महंगा पड़ा। मुंबई यदि अगले मुकाबले से पहले गेंदबाजी को सुधारती है तो एक बड़ा उलटफेर हो सकता है। अनिल कुंबले जैसे दिग्ग्ज खिलाड़ी के रूप में उसके पास मेंटर मौजूद है। ऐसे में उसके पास अच्छे खिलाड़ी, शानदार कोच और सलाहकार की पूरी फौज है। केवल जरूरत है तो उसका सही उपयोग कर मैदान में सही रणनीति को लागू करने की।

टीमें इस प्रकार है..
चेन्नई सुपर किंग्स :
महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), श्रीकांत अनिरूद्ध, बाबा अपराजित, रविचंद्रन अश्विन, सुब्रमण्यम बद्रीनाथ, ड्वेन ब्रावो, अकिला धनंजय, फाफ डू प्लेसिस, बेन हिल्फेनहॉस, जेसन होल्डर, माइकल हसी, इम्तियाज अहमद, रवींद्र जडेजा, शादाब जकाती, आर कार्तिकेयन, नुवान कुलशेखरा, बेन लाफिन, रोनित मोरे, एल्बी मोर्कल, क्रिस मोरिस, डर्क नैनेंस, सुरेश रैना, अंकित राजपूत, रिद्धिमान साहा, विजय शंकर, मोहित शर्मा, मुरली विजय।

मुंबई इंडियन्स :
रिकी पोंटिंग (कप्तान), अबु नेचिम, अमितोजे सिंह, एडेन ब्लीजर्ड, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, नाथन कोल्टर निले, ऋषी धवन, जेम्स फ्रेंकलिन, हरभजन सिहं, फिलिप ह्यूज, मिशेल जॉनसन, दिनेश कार्तिक, जावेद खान, धवल कुलकर्णी, लसित मलिंगा, सुशांत मराठै, ग्लेन मैक्सवेल, प्रज्ञान ओझा, जेकब ओरम, अक्षर पटेल, मुनाफ पटेल, कीरोन पोलार्ड, अंबाती रायुडू, जलज सक्सेना, रोहित शर्मा, ड्वेन स्मिथ, पवन सुयाल, आदित्या तारे, सचिन तेंदुलकर, सूर्यकुमार यादव।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:पोंटिंग के सामने धौनी एंड कंपनी की चुनौती