फोटो गैलरी

Hindi Newsशुद्ध जीवन के लिए जरूरी है शुद्ध पानी

शुद्ध जीवन के लिए जरूरी है शुद्ध पानी

आध्यात्मिम गुरु श्री श्रीरविशंकर ने राजधानी में आयोजित एक समारोह में कहा कि शुद्ध और स्वस्थ जीवन जीने के लिए शुद्ध पानी की सबसे अहम भूमिका है। जल ही जीवन है। यह कहावत शायद उतनी ही पुरानी है, जितना...

शुद्ध जीवन के लिए जरूरी है शुद्ध पानी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 03 Apr 2013 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

आध्यात्मिम गुरु श्री श्रीरविशंकर ने राजधानी में आयोजित एक समारोह में कहा कि शुद्ध और स्वस्थ जीवन जीने के लिए शुद्ध पानी की सबसे अहम भूमिका है।

जल ही जीवन है। यह कहावत शायद उतनी ही पुरानी है, जितना पुराना जीवन है। यानी स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छ जल जरूरी है। लेकिन आजकल शुद्ध पानी के अभाव ने जीवन को मुश्किल बना दिया है। ऐसे में हमें आर ओ (रिवर्स ऑसमोसिस) सिस्टम या वाटर प्यूरिफायर की जरूरत महसूस होती है, जिसके बिना आजकल जीना दुश्वार-सा हो गया है। एक अच्छा वाटर प्यूरिफायर पाने के लिए हम काफी छानबीन करते हैं और फिर अपने घर में एक आर ओ या वाटर प्यूरिफायर लगवाते हैं। आध्यात्मिक गुरु श्री श्रीरविशंकर इस बात की खास जरूरत बताते हैं कि शुद्ध और स्वस्थ जीवन जीने में शुद्ध पानी की सबसे अहम भूमिका होती है।

आध्यात्मिक गुरु ने राजधानी में आयोजित एक समारोह में प्रमुख वाटर प्यूरिफायर सिस्टम देने वाली कंपनी केंट आरओ सिस्टम लि. द्वारा आयोजित एक लांच कार्यक्रम में अपने विचार रख रहे थे। इस समारोह में केंट के नए उत्पाद केंट सुप्रीम को लांच किया गया। उन्होंने कहा कि केंट उन चुनिंदा कंपनियों में से एक है, जो नए उत्पादों के जरिए मानवता की सेवा कर रही हैं। इस अवसर पर उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि आने वाले समय में केंट आर ओ के नए उत्पाद लोगों को शुद्ध और स्वस्थ जीवन जीने में मदद करेंगे। समारोह में केंट आर ओ की ब्रांड एंबेसेडर नामचीन फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी व कंपनी के चेयरमैन महेश गुप्ता भी मौजूद थे।

श्री गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि केंट सुप्रीम अपनी पेटेंटेड आर ओ तकनीक के कारण दूसरे उत्पादों से अलग है। जहां वर्तमान आर ओ उत्पाद 10 लीटर आरओ पानी देने के लिए 40 लीटर कच्चे पानी का इस्तेमाल करते हैं, वहीं केंट सुप्रीम 10 लीटर आर ओ पानी देने के लिए सिर्फ 10 लीटर ही कच्चे पानी का इस्तेमाल करता है। पानी ज्यादा शुद्ध भी होता है।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि एशियन डेवलपमेंट बैंक की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2013 में भारत की जल सुरक्षा काफी खतरनाक स्थिति में है। इसलिए पानी को बचाना महत्वपूर्ण हो गया है। पानी की बर्बादी को दूर करने के उद्देश्य के साथ केंट आर ओ ने यह नई रेंज पेश की है, जो पानी बचाने और सुरक्षित पीने का पानी देने की दिशा में मिल का पत्थर साबित होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें