फोटो गैलरी

Hindi Newsपीजी में पढ़ाई के लिए मिलेगी सहायता

पीजी में पढ़ाई के लिए मिलेगी सहायता

आगा खान फाउंडेशन हर साल होनहार छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई व रिसर्च पाठय़क्रमों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता...

पीजी में पढ़ाई के लिए मिलेगी सहायता
Tue, 26 Mar 2013 12:23 PM
ऐप पर पढ़ें

आगा खान फाउंडेशन इंटरनेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम
आगा खान फाउंडेशन हर साल होनहार छात्रों को पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई व रिसर्च पाठय़क्रमों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है। 50 प्रतिशत अनुदान और 50 प्रतिशत लोन के आधार पर मिलने वाली इस सहायता के माध्यम से फाउंडेशन युवाओं को आगे बढ़ने और बेहतर भविष्य निर्माण के अवसर प्रदान करता है।

किन पाठय़क्रमों के लिए मिलती है सहायता
फाउंडेशन ऐसे छात्रों को इस स्कॉलरशिप से राहत प्रदान करता है, जो मास्टर्स डिग्री व पीएचडी प्रोग्राम की पढ़ाई करने के इच्छुक होते हैं। इस सुविधा के तहत छात्रों की पढ़ाई का खर्च फाउंडेशन वहन करता है। हालांकि अल्पकालीन पाठय़क्रमों के लिए और जो छात्र पहले ही अपनी पढ़ाई शुरू कर चुके हैं, उन्हें इस राहत को पाने का मौका नहीं दिया जाता।

किन-किन देशों के छात्रों को मिलता है फायदा
इस स्कॉलरशिप के तहत फाउंडेशन भारत, बंगलादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, तजाकिस्तान, सीरिया, इजिप्ट, केन्या, तन्जानिया, युगांडा, मोजम्बिक, फ्रांस, पुर्तगाल, यूके, यूएसए व कनाडा आदि देशों से आवेदन स्वीकार करता है।

चयन का तरीका
योग्य युवाओं के चुनाव की प्रक्रिया बेहद सहज है। मुख्य तौर पर फाउंडेशन चार अहम बिंदुओं को ध्यान में रखता है। पहला, आवेदक का एकेडमिक रिकॉर्ड उम्दा होना चाहिए। दूसरा, उसकी आर्थिक जरूरत एकदम जायज होनी चाहिए। तीसरा, अहम बिंदु है आवेदक का दाखिला किसी जाने-माने शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए हो गया हो। इसके अलावा, चौथा व अंतिम बिंदु है छात्र की बेहतर सोच और उसके अनुसार उसकी भविष्य निर्माण की योजनाएं।

आयु सीमा
इस फैलोशिप के तहत उन्हीं छात्रों को अवसर दिया जाता है, जिनकी उम्र 30 साल से कम हो।

मिलने वाली सहायता
फैलोशिप के तहत फाउंडेशन छात्र की ट्यूशन फीस और रहने का खर्च वहन करता है। घूमने का खर्च इस स्कॉलरशिप के तहत शामिल नहीं होता। आवेदक को अन्य माध्यमों से फंड एकत्र करने की पूरी छूट रहती है।

लोन से जुड़ी शर्त
स्कॉलरशिप के तहत मिलने वाली आधी राशि लोन के तौर पर होती है, जिसके लिए 5 प्रतिशत सालाना सर्विस चार्ज लगता है। इसके लिए एक जमानती का होना भी जरूरी है। इस राशि को लौटाने की समय सीमा 5 साल निर्धारित है। इसकी शुरुआत फाउंडेशन से राहत राशि पाने के छह महीने बाद से हो जाती है।

आवेदन प्रक्रिया
स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित आवेदन प्रक्रिया की बात की जाए तो आवेदकों के लिए हर साल पहली जनवरी से ही प्रक्रिया शुरू हो जाती है, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च निर्धारित है।
अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
आगा खान फाउंडेशन इंडिया, सरोजिनी हाउस, द्वितीय तल, 6, भगवानदास रोड, नई दिल्ली- 110001
वेबसाइट- www.akdn.org/akf

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें